ड्रोन रोजगार व भारत के विकास के लिए जरूरी- पीएम मोदी

Share Us

390
ड्रोन रोजगार व भारत के विकास के लिए जरूरी- पीएम मोदी
28 May 2022
6 min read

News Synopsis

प्रगति मैदान Pragati Maidan में दो दिवसीय 'भारत ड्रोन महोत्सव 2022' India Drone Festival 2022 की शुरूआत हो चुकी है। इस महोत्सव का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi ने किया था और इस मौके पर ड्रोन टेक्नोलॉजी Drone Technology से जुड़ी कई बातें उन्होंने शेयर कीं। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ड्रोन तकनीक को लेकर भारतीय Indian उत्साहित दिखाई दे रहे हैं। पीएम मोदी ने ड्रोन को देश में विकास को गति Accelerate Development देने के लिए आवश्यक बताया। उन्होंने यह भी कहा कि ड्रोन टेक्नोलॉजी भारत में रोजगार Employment के एक उभरते हुए सेक्टर की संभावनाओं को दर्शाती है।

पीएम मोदी ने कहा “आपदा प्रबंधन Disaster Management हो, कृषि Agriculture हो, निगरानी हो, मीडिया Media हो या पर्यटन Tourism; ड्रोन क्रांति Drone Revolution लाएगा कि कैसे जनता को सर्विस मुहैया की जाती हैं और सरकारी सेवाएं प्रदान करते हुए जीवन को भी आसान बनाते हैं।" उन्होंने कहा कि डिजिटल मैपिंग Digital Mapping में ड्रोन की मदद से करीब 65 लाख प्रॉपर्टी कार्ड जारी किए गए। "ड्रोन तकनीक सरकारी सेवाएं Government Services प्रदान करते समय कृषि में मानवीय हस्तक्षेप Human Intervention को दूर कर रही है।"

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब केदारनाथ Kedarnath के पुनिर्माण का काम शुरू हुआ था, तो हर बार 'मेरे लिए वहां जाना संभव नहीं था।' ऐसे में उन्होंने ड्रोन के जरिए केदारनाथ के काम का निरीक्षण किया था।

TWN In-Focus