News In Brief Auto
News In Brief Auto

Electric Scooters में आग की वजह पर  DRDO ने जारी की रिपोर्ट

Share Us

319
Electric Scooters में आग की वजह पर  DRDO ने जारी की रिपोर्ट
27 May 2022
7 min read

News Synopsis

बीते कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स Electric Scooters में आग की घटनाओं ने जबरदस्त हंगामा किया है, एक के बाद एक लगातार लगी ई-स्कूटर में आग ने सरकार को सोचने पर मजबूर कर दिया है, जिसके चलते इन स्कूटर्स में आगे लगने के कारण का पता लगाने के लिए DRDO को जांच के आदेश दिए गए थे। जिसकी  रिपोर्ट अब सामने आ गई है।

रिपोर्ट में आग लगने की असल वजह के बारे में बताया गया है। इसमें यह बताया गया है कि वाहनों के बैटरी पैक Battery Packs और मॉड्यूल के डिजाइन Design of Modules में गंभीर खामियां रही और लागत में कटौती करने के लिए कंपनियों द्वारा जानबूझकर जीरो क्वालिटी कंपोनेंट्स Zero Quality Components का उपयोग किया गया। जिससे इन वाहनों में आग लगी। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए DRDO ने इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों के लिए नियमों को सख्त करने का सुझाव दिया है।

डीआरडीओ ने मंत्रालय को यह रिपोर्ट सौंप दी है। सूत्रों के अनुसार सड़क परिवहन मंत्रालय Ministry of Road Transport अब इन ईवी निर्माताओं EV Manufacturers, को नोटिस भेजेगा और डीआरडीओ की रिपोर्ट के आधार पर इनसे जवाब मांगेगा। आपको बता दें कि बीते महीने ईवी स्कूटर ब्रांडों ने अपने वाहनों का रिकॉल भी जारी किया। हालांकि यह फैसला सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी Highways Minister Nitin Gadkari द्वारा आग में शामिल इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माताओं से दोषपूर्ण मॉडलों को तुरंत वापस बुलाने का आग्रह करने के बाद किया गया था।