News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में 2047 सम्मेलन में एयरोस्पेस और एविएशन का उद्घाटन किया

Share Us

354
द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में 2047 सम्मेलन में एयरोस्पेस और एविएशन का उद्घाटन किया
18 Nov 2023
5 min read

News Synopsis

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू President Draupadi Murmu कल नई दिल्ली में '2047 में एयरोस्पेस और एविएशन' नामक दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।

एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया Aeronautical Society of India द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर Yashobhoomi Convention Center में होगा और उद्घाटन समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शामिल होने की उम्मीद है।

इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले विशिष्ट अतिथियों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, नागरिक उड्डयन और सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट।

इस सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी का प्राथमिक उद्देश्य एईएसआई की उत्कृष्टता की 75वीं वर्षगांठ मनाना है। उद्घाटन सत्र में विजन डॉक्यूमेंट 2047 की प्रस्तुति के साथ-साथ भारत की एयरोस्पेस और विमानन यात्रा के 75 वर्षों पर प्रकाश डालने वाले एक संग्रह का अनावरण किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य इस क्षेत्र में भारत के विकास, उपलब्धियों, तकनीकी प्रगति और महत्वपूर्ण भूमिका को प्रदर्शित करना है।

इस कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों, अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों, उद्योगपतियों, शिक्षाविदों, स्टार्ट-अप और छात्रों सहित 1,500 प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें लगभग 200 उद्योगों और एमएसएमई की भागीदारी होगी, जिसमें 75 से अधिक स्टार्ट-अप प्रदर्शनी में स्वदेशी क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे।

तकनीकी सत्र विश्व स्तर पर प्रसिद्ध संस्थाओं जैसे सफ्रान, रोल्स रॉयस, लॉकहीड मार्टिन, एमआईटी यूएसए, क्रेनफील्ड यूके और प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकीविदों और सेवा अधिकारियों के वक्ताओं की मेजबानी के लिए निर्धारित हैं। इसके अतिरिक्त यह कार्यक्रम पूरे देश में एक स्टार्ट-अप चुनौती पेश करेगा, जहां फाइनलिस्ट 2047 तक भारत के एयरोस्पेस विकास के लिए अपने दृष्टिकोण के साथ नवीन विचारों और उत्पादों को प्रस्तुत करेंगे। और युवाओं के लिए कई आकर्षक कार्यक्रमों की भी योजना बनाई गई है।

1948 में प्रधान मंत्री के संरक्षक के साथ स्थापित, एईएसआई का प्राथमिक उद्देश्य उद्योग, शिक्षा और अनुसंधान प्रयोगशालाओं में वैमानिकी विज्ञान और विमान इंजीनियरिंग ज्ञान को आगे बढ़ाना और प्रसारित करना है।

सोसायटी ने एयरोस्पेस और विमानन क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, इसके सदस्यों और अध्यक्षों में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, डॉ. सतीश धवन, डॉ. वीएस अरुणाचलम और डॉ. वीके सारस्वत जैसे दिग्गज शामिल हैं। कि इसने सरकार, निजी क्षेत्र और शिक्षा जगत के बीच सहयोग को बढ़ावा देकर एक मजबूत एयरोस्पेस पारिस्थितिकी तंत्र का पोषण करके भारत के एयरोस्पेस उद्योग के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

अनुसंधान संगठनों, एयरोस्पेस उद्योगों और शिक्षा जगत के सम्मानित एयरोस्पेस पेशेवरों द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए एईएसआई का नेतृत्व वर्तमान में पूर्व सचिव, रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग और अध्यक्ष डीआरडीओ डॉ. जी सतीश रेड्डी अध्यक्ष के रूप में और अध्यक्ष, इसरो एस सोमनाथ राष्ट्रपति-चुनाव के रूप में कर रहे हैं।