डव ड्राई शैम्पू को अमेरिका में मार्केट से किया गया रिकॉल, जानें वजह

Share Us

587
डव ड्राई शैम्पू को अमेरिका में मार्केट से किया गया रिकॉल, जानें वजह
26 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

नहाने के लिए औमतौर पर शैम्पू Shampoo का इस्तेमाल किया जाता है। इसी सिलसिले में इसको लेकर चौकाने वाली खबर सामने आ रही है। ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल आप को मुसीबत में डाल सकता है। इसी कड़ी में दुनिया की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी FMCG Company यूनिलीवर Unilever ने डव समेत एयरोसोल ड्राई शैम्पू Aerosol Dry Shampoo के कई लोकप्रिय ब्रांड्स के उत्पादों को बाजार से वापस मंगा लिया है। कंपनी के कई शैम्पू ब्रांड्स Shampoo Brands में बेंजीन Benzene नाम का खतरनाक केमिकल  Hazardous Chemicals पाया गया है, जिससे कैंसर होने का खतरा रहता है। इसे देखते हुए कंपनी ने डव  Dove, नेक्सस Nexus, सुआवे, टिगी और ट्रेसमें एयरोसोTiggy & Tresame Aerosol समेत कई डाई शैम्पू को अमेरिकी बाजार US Markets से रिकॉल कर लिया है।

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन Food and Drug Administration की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक नोटिस के अनुसार बाजार से वापस मंगाए गए प्रोडक्ट्स में नेक्सस, सुवे, ट्रेसमें और टिगी जैसे प्रचलित ब्रांड्स शामिल हैं, जो रॉकहोलिक और बेड हेड ड्राई शैम्पू बनाते हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया गया है कि यूनीलीवर ने अक्तूबर 2021 से पहले बनाए गए सभी उत्पादों को वापस मंगा लिया है। इस खबर ने  एक बार फिर से पर्सनल केयर वाले प्रोडक्ट्स की सुरक्षा को सवालों के घेरे में ला दिया है।

पिछले डेढ़ वर्षों के दौरान कई ऐयरोसोल सनसक्रीन जैसे कि जॉनसन एंड जॉनसन  Johnson & Johnson की न्यूट्रोगेना व एडजवेल पर्सनल केयर कंपनी Edgewell Personal Care Company की बनाना बोट जैसे उत्पादों से जुड़ी इस तरह की खबरें आ चुकी है। रिपोर्ट के अनुसार पीएंडजी (प्रॉक्टर एंड गेम्बल) ने भी पिछले वर्ष दिसंबर में बेंजीन के मिश्रण का हवाला देते हुए अपने पैंटीन Pantene और हर्बल एसेंस ड्राई शैम्पू Herbal Essences Dry Shampoo को बाजार से वापस मंगा लिए थे।