रुपये में गिरावट के बाद भी भारतीय अमीरों की बढ़ी दौलत

Share Us

666
रुपये में गिरावट के बाद भी भारतीय अमीरों की बढ़ी दौलत
30 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए Indian rupee की स्थिति अच्छी नहीं रही है। भारतीय मुद्रा  Indian currency में गिरावट के बाद भी इस साल शीर्ष-100 भारतीय अमीरों की कुल संपत्ति में 25 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। उनकी संपत्ति बढ़कर 800 अरब डॉलर पहुंच गई है। वहीं, देश के शीर्ष-10 अमीरों की दौलत 385.2 अरब डॉलर है। फोर्ब्स इंडिया की तरफ से 2022 के लिए जारी 100 अमीर भारतीयों की लिस्ट के अनुसार, इस साल डॉलर के मुकाबले रुपया 10 फीसदी से ज्यादा कमजोर हुआ है। इसके बावजूद इनकी संपत्ति में बढ़ोतरी हुई है। शीर्ष-100 अमीरों की संपत्ति में देश के सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडाणी Gautam Adani और सूची में दूसरे स्थान पर मुकेश अंबानी Mukesh Ambani की हिस्सेदारी करीब 30 फीसदी है। 

शीर्ष-10 अरबपति भारतीय

नाम             -            कुल संपत्ति     -    कंपनी

गौतम अडाणी   - 150 अरब डॉलर -   अडाणी इंटरप्राइजेज

मुकेश अंबानी -   88 अरब डॉलर  -  रिलायंस इंडस्ट्रीज

राधाकिशन दमानी Radhakishan Damani - 27.6 अरब डॉलर - एवेन्यू सुपरमार्ट्स

साइरस पूनावाला  Cyrus Poonawalla - 21.5 अरब डॉलर - सीरम इंस्टीट्यूट

शिव नाडर - 21.4 अरब डॉलर - एचसीएल टेक

सावित्री जिंदल - 16.4 अरब डॉलर - ओपी जिंदल समूह

दिलीप शांघवी - 15.5 अरब डॉलर - सन फार्मा इंडस्ट्रीज

हिंदुजा ब्रदर्स - 15.2 अरब डॉलर - अशोक लीलैंड

कुमार मंगलम बिड़ला - 15 अरब डॉलर - आदित्य बिड़ला समूह

बजाज फैमिली - 14.6 अरब डॉलर - बजाज ऑटो

सूची में 9 नए लोगों ने बनाई जगह 

शापूर मिस्त्री: 14.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 13वें स्थान पर हैं। शापूरजी पलोनजी समूह की जिम्मेदारी अब इनके हाथ में हैं। 

रेखा झुनझुनवाला Rekha Jhunjhunwala: 5.9 अरब डॉलर की संपत्ति। सूची में 30वें स्थान पर। पति राकेश झुनझुनवाला की मौत के बाद सूची में जगह मिली है। 

फाल्गुनी नायर:  निवेश बैंकर की नौकरी छोड़ नायका की शुरुआत की। 4.08 अरब डॉलर संपत्ति। सूची में 44वें स्थान पर। 

रवि मोदी:  मान्यवर ब्रांड वाली वेदांत फैशंस की शुरुआत की। 3.75 अरब डॉलर के साथ सूची में 50वें स्थान पर। 

नेहल वकील: 5.2 अरब डॉलर के साथ 36वें स्थान पर। भाई अभय और अमर वकील की मौत के बाद एशियन पेंट्स की बागडोर इनके हाथ में।

सत्यनारायन नुवल: सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया के मालिक 3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 72वें स्थान पर हैं। पहले एक्सप्लोसिव बेचते थे।

निर्मल भिंडा: ऑटो पार्ट्स बनाने वाली यूएनओ मिंडा के सीएमडी हैं। 2.6 अरब डॉलर संपत्ति के साथ 78वें स्थान पर हैं। 

रफीक मलिक:  मल्टी-ब्रांड फुटवियर कंपनी मेट्रो ब्रांड्स के मालिक। 2.22 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 89वें स्थान पर हैं। 

वेणु श्रीनिवासन: टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन एवं एमडी। 2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 98वें स्थान पर हैं।

 

07 Oct 2022

LAST UPDATE

Dollar Vs Rupee : डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकॉर्ड गिरावट, 1 डॉलर की कीमत 82 रुपए पहुंची

Dollar Vs Rupee : हाल के दिनों में भारतीय रुपये Indian Rupee में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है और यह थमने का नाम नहीं ले रही है। वहीं खबरों के मुताबिक ग्रीनबैक Greenback के मुकाबले रुपया 82.22 के रिकॉर्ड निचले स्तर Record lows पर पहुंच गया, क्योंकि तेल की कीमतों Oil prices में बढ़ोतरी ने धारणा को खराब कर दिया। पिछले सत्र में रुपया 81.88 पर बंद हुआ था। संभावित फेड मौद्रिक नीति Probable Fed Monetary Policy रुख पर अधिक स्पष्टता के लिए व्यापारी अब आज की यूएस पेरोल रिपोर्ट US Payroll Report को करीब से देख रहे होंगे।

डॉलर इंडेक्स Dollar Index, जो ग्रीनबैक Joe Greenback बनाम छह प्रमुख साथियों की एक टोकरी को ट्रैक करता है, दो सप्ताह के निचले स्तर से रैली के बाद 112.032 पर थोड़ा बदल गया था 40 एफएक्स विश्लेषकों के 3-6 अक्टूबर के रॉयटर्स पोल के मुताबिक, यह गिरावट की प्रवृत्ति जल्द ही उलटने की संभावना नहीं है, जिसमें मुद्रा के लिए 82.00/डॉलर पर तीन महीने का औसत पूर्वानुमान दिखाया गया है। बता दें, कच्चे तेल की कीमतों Crude Oil Prices और डॉलर सूचकांक में मजबूती से अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया बृहस्पतिवार को 55 पैसे गिरकर 82.17 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया। भारतीय मुद्रा डॉलर की तुलना में पहली बार 82 प्रति डॉलर के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे बंद हुई।

तेल आयातकों की भारी डॉलर की मांग और ब्याज दरों में बढ़ोतरी की बढ़ती आशंकाओं का भी स्थानीय मुद्रा पर असर पड़ा है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार Interbank Forex Exchange Markets में रुपया मजबूती के साथ 81.52 के स्तर पर खुला लेकिन डॉलर में मजबूती से रुपये पर दबाव देखा गया। कारोबार के दौरान रुपये ने 81.51 का उच्चस्तर और 82.17 का निचला स्तर भी देखा।