News In Brief Auto
News In Brief Auto

भारत में 3D इन-कार ऑडियो अनुभव के लिए डॉल्बी ने महिंद्रा के साथ साझेदारी की

Share Us

331
भारत में 3D इन-कार ऑडियो अनुभव के लिए डॉल्बी ने महिंद्रा के साथ साझेदारी की
19 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

पेशेवर, घरेलू और सिनेमा ऑडियो रिकॉर्डिंग में शोर कम करने वाली तकनीक की अग्रणी डॉल्बी Dolby भारतीय ऑटोमोटिव क्षेत्र में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने पर ध्यान दे रही है।

डॉल्बी की तकनीक सर्वव्यापी है, जैसा कि हाल ही में लॉन्च किए गए Apple iPhone 15, हाई-एंड टेलीविज़न सेट और प्रीमियम संगीत स्ट्रीमिंग सेवाओं जैसे उत्पादों में देखा गया है। ऑटोमोटिव उद्योग में इसका प्रवेश 2021 में ल्यूसिड के साथ शुरू हुआ। तब से डॉल्बी ने मेबैक, मर्सिडीज-बेंज, वोल्वो, पोलस्टार और लोटस जैसे प्रतिष्ठित ब्रांडों के साथ साझेदारी की है। कि महिंद्रा डॉल्बी की सेवाओं को इलेक्ट्रिक वाहनों की अपनी नई लाइनअप में शामिल करने वाला पहला भारतीय वाहन निर्माता बनने के लिए तैयार है।

ग्राहक क्या उम्मीद कर सकते हैं?

डॉल्बी सिस्टम Dolby System से लैस वाहन बेहतर ऑडियो गुणवत्ता प्रदान करेंगे। इसके अतिरिक्त डॉल्बी एटमॉस संगीत को कारों में पेश किया जाएगा, जो एक ऐसा अनुभव प्रदान करेगा जो व्यक्तिगत उपकरणों या स्वरों के पृथक्करण और स्थिति को सटीक रूप से पुन: पेश करता है।

महिंद्रा और डॉल्बी का सहयोग:

इस अविश्वसनीय यथार्थवादी ध्वनि अनुभव की शुरूआत महिंद्रा Mahindra के बीई (बैटरी इलेक्ट्रिक) वाहनों की आगामी लाइनअप में इसकी शुरुआत होगी। महिंद्रा हरमन के 360-डिग्री सराउंड साउंड हार्डवेयर को शामिल करेगा। उच्च स्तरीय मॉडल में छत पर और केबिन के निचले क्षेत्रों में भी स्पीकर लगाए जा सकते हैं, जो एक शानदार ऑडियो अनुभव प्रदान करते हैं।

यह सहयोग न केवल त्रि-आयामी ध्वनि प्रदान करेगा बल्कि इसमें नेविगेशन संकेत, रिवर्स कैमरा अलर्ट, स्वायत्त ड्राइविंग सहायता के लिए दिशात्मक ऑडियो संकेत और बहुत कुछ जैसी सुविधाएं भी शामिल होंगी।

आपके लिविंग रूम जैसे सुनने के अन्य वातावरणों की तुलना में कारों का एक अनूठा लाभ है, क्योंकि जब आप वाहन में होते हैं, तो आपके कान स्पीकर के संबंध में एक ही स्थान पर रहते हैं। डॉल्बी इंजीनियरों का सुझाव है, कि यह निश्चित स्थिति ध्वनि को ठीक करना आसान बनाती है, जिससे त्रि-आयामी ऑडियो अनुभव बनाने में बेहतर सटीकता का वादा किया जाता है।

ऑटोमोटिव डॉल्बी के निदेशक एंड्रियास एह्रेट Andreas Ehret Director of Automotive Dolby ने कहा “हार्डवेयर जितना बेहतर होगा, यह उतना ही बेहतर होगा, लेकिन यह मध्य स्तर के कार सिस्टम पर भी अच्छा काम करेगा। और डॉल्बी एटमॉस के लिए संगीत को फिर से मिश्रित करने की आवश्यकता है, हम स्टीरियो से मिश्रण को उन्नत नहीं कर रहे हैं।"

डॉल्बी ने एटमॉस संगीत को शुरू से ही अनुकूलनीय बनाने के लिए डिज़ाइन किया है। कि सरल साउंड सिस्टम वाली कारें भी संभावित रूप से डॉल्बी एटमॉस संगीत दे सकती हैं, और ठीक उसी तरह जैसे नियमित साउंड बार और स्पीकर 3डी जैसा ऑडियो बना सकते हैं। और स्ट्रीमिंग सेवाएं आज संगीत परिदृश्य पर हावी हैं, इसलिए ग्राहक डॉल्बी एटमॉस के लिए बहुत सारे लोकप्रिय संगीत को रीमिक्स किए जाने की उम्मीद कर सकते हैं। क्योंकि स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम संभव ध्वनि अनुभव प्रदान करने का प्रयास करते हैं।