News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

सर्विस चार्ज वसूलने वाले रेस्त्रां मालिकों पर लगाम कसें डीएम- CCPA 

Share Us

337
सर्विस चार्ज वसूलने वाले रेस्त्रां मालिकों पर लगाम कसें डीएम- CCPA 
08 Jul 2022
min read

News Synopsis

सर्विस चार्ज Service charge वसूलने वाले रेस्टोरेंट और होटल मालिकों  Restaurant and Hotel owners पर लगाम लगाने के लिए डीएम को निर्देश दिए जाएं। Central Consumer Protection Authority (सीसीपीए) की ओर से सेवा शुल्क नहीं वसूलने के स्पष्ट निर्देश जारी किए जाने के बावजूद कुछ रेस्त्राओं में सेवा शुल्क service charges in restaurants वसूले जाने की शिकायत के बाद सीसीपीए ने सख्त कदम  CCPA strict steps उठाया है।

सीसीपीए की ओर से राज्यों के मुख्य सचिवों Chief Secretaries of states को पत्र लिखकर कहा गया है कि वे नियामक की ओर से जारी गाइडलाइन्स का पालन  following guidelines सुनिश्चित करने के लिए जिलों के कलक्टर को स्पष्ट निर्देश दें। जिससे नियमों का उल्लंघन करने वालों पर लगाम कसी जा सके। केंद्र सरकार के एक सीनियर अधिकारी Senior Officers ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी है।

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसको लेकर यह भी बताया कि सीसीपीए की ओर से जिलाधिकारियों को अलग से भी एक चिट्ठी लिखकर उनसे सर्विस चार्ज से जुड़े नियमों का उल्लंघन करने वाले रेस्त्रां मालिकों पर कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट Consumer Protection Act के तहत कार्रवाई करने को कहा जाएगा। समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी कहा है कि उपभोक्ता आयोग भी अब इस मामले में निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर लगाम कसना शुरू कर देगा ।

क्योंकि सीसीपीए की ओर से सर्विस टैक्स Service Tax के संबंध में अनुरोध पत्र नहीं जारी किया गया है बल्कि स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।