News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

DLF ने गुरुग्राम में शॉपिंग मॉल बनाने के लिए 2200 करोड़ निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

126
DLF ने गुरुग्राम में शॉपिंग मॉल बनाने के लिए 2200 करोड़ निवेश करने की योजना बनाई
15 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

रियल्टी प्रमुख डीएलएफ DLF ने कोविड महामारी के बाद रिटेल कोन्सुम्प्शन में उछाल के बीच अपनी विस्तार योजना के तहत लगभग 2,200 करोड़ की लागत से गुरुग्राम में अपने नए 26-27 लाख वर्ग फुट शॉपिंग मॉल का निर्माण शुरू कर दिया है। वर्तमान में डीएलएफ के पास लगभग 42 लाख वर्ग फुट का रिटेल पोर्टफोलियो है, जिसमें मुख्य रूप से दिल्ली-एनसीआर में मॉल और शॉपिंग सेंटर सहित नौ संपत्तियां शामिल हैं। और लगभग 3.4 लाख वर्ग फुट रिटेल पोर्टफोलियो डीएलएफ लिमिटेड के अंतर्गत है, और शेष डीएलएफ साइबर सिटी डेवलपर्स लिमिटेड के अंतर्गत है, जो डीएलएफ और सिंगापुर सॉवरेन वेल्थ फंड जीआईसी के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

डीएलएफ के वाईस चेयरमैन और एमडी श्रीराम खट्टर DLF Vice Chairman and MD Sriram Khattar ने कहा ''हमने गुरुग्राम में 'मॉल ऑफ इंडिया' का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। इस मॉल का कुल आकार 26-27 लाख वर्ग फुट है।”

जब उनसे निवेश के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह करीब 2,200 करोड़ रुपये होगा।

श्रीराम खट्टर ने कहा कि कंपनी रिटेल सेक्टर के विकास को लेकर उत्साहित है, जिससे खुदरा विक्रेताओं की ओर से खुदरा स्थान की मांग बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि रिटेल सेक्टर ने कोविड महामारी के बाद तेजी से वापसी की है, और शॉपिंग मॉल में ग्राहकों की संख्या और बिक्री में मजबूत वृद्धि हुई है।

डीएलएफ गोवा में करीब 6 लाख वर्ग फुट का एक प्रीमियम मॉल बना रहा है। यह आसपास रहने वाले लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपनी आवास परियोजनाओं के पास हाई-स्ट्रीट शॉपिंग सेंटर भी विकसित कर रहा है। यह पहले से ही डीएलएफ फेज 5, गुरुग्राम और मोती नगर, दिल्ली में शॉपिंग सेंटर का निर्माण कर रहा है।

उन्होंने कहा "अगले 18 महीनों में गोवा में एक मॉल और गुरुग्राम और दिल्ली में दो शॉपिंग सेंटर चालू हो जाएंगे।"

श्रीराम खट्टर ने कहा कि 2023 में मॉल और हाई स्ट्रीट में खुदरा पट्टा 7 मिलियन (70 लाख) वर्ग फुट से अधिक था, "ब्रांड सक्रिय रूप से नए प्रारूपों, अनुभवात्मक स्टोर और अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक पेशकशों के साथ आकांक्षी, संपन्न ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं"।

उन्होंने कहा "सिनेमाघरों के स्थिर होने के साथ 2023 के दौरान उपभोग प्रवृत्तियों में तेजी देखी गई, जिसके बाद जूते, यात्रा और अवकाश, क्यूएसआर और आभूषण और घड़ियों में स्वस्थ वृद्धि हुई।"

डीएलएफ ग्रुप मुख्य रूप से आवासीय संपत्तियों के विकास और बिक्री (विकास व्यवसाय) और वाणिज्यिक और खुदरा संपत्तियों के विकास और पट्टे (वार्षिक या किराये का व्यवसाय) के व्यवसाय में लगा हुआ है।

इसने 158 से अधिक रियल एस्टेट परियोजनाएं विकसित की हैं, और 340 मिलियन वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र विकसित किया है। ग्रुप के पास 42 मिलियन वर्ग फुट से अधिक का वार्षिक पोर्टफोलियो है।

डीएलएफ ग्रुप के पास आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्रों में 215 मिलियन वर्ग फुट विकसित करने के लिए भूमि बैंक हैं।