News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Dixon Tech ने Xiaomi स्मार्टफोन बनाने के लिए 256 करोड़ का निवेश किया

Share Us

647
Dixon Tech ने Xiaomi स्मार्टफोन बनाने के लिए 256 करोड़ का निवेश किया
01 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

डिक्सन टेक्नोलॉजीज Dixon Technologies की सहायक कंपनी पैडगेट इलेक्ट्रॉनिक्स Padget Electronics ने कहा कि उसने Xiaomi स्मार्टफोन बनाने के लिए नोएडा में 256 करोड़ के निवेश के साथ नई सुविधा स्थापित की है। नया प्लांट 270,000 वर्ग फुट में बनाया गया है और इसकी वार्षिक क्षमता 25 मिलियन फोन बनाने की है। कंपनी अगले एक साल में स्मार्टफोन और आईटी हार्डवेयर Smartphones and IT Hardware बनाने के लिए एक और सुविधा लाने पर भी काम कर रही है, जो 1 मिलियन वर्ग फुट के क्षेत्र में फैली होगी।

डिक्सन ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में Xiaomi स्मार्टफोन का उत्पादन शुरू कर दिया है। यह घटनाक्रम मई में Xiaomi द्वारा अपने मोबाइल फोन के निर्माण और निर्यात के लिए डिक्सन के साथ साझेदारी की घोषणा के बाद आया है।

संचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव Communications and IT Minister Ashwini Vaishnav ने कहा “5,000 कर्मचारी कारखाने में काम करेंगे और स्मार्टफोन और फीचर फोन का उत्पादन करेंगे। भारत में डिज़ाइन इनपुट और कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम को विकसित होते देखना बेहद उत्साहजनक है।''

अश्विनी वैष्णव ने कहा कुछ उत्पाद श्रेणियों में यह 60% तक है। हमें मूल्यवर्धन के मामले में उद्योग की प्राकृतिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। हमें उद्योग को फलने-फूलने देना चाहिए।

पीएलआई योजना ने मोबाइल फोन उद्योग में 500,000 लोगों के लिए वृद्धिशील रोजगार पैदा किया है।

डिक्सन जो स्मार्टफोन पीएलआई योजना Smartphone PLI Scheme का भी हिस्सा है, स्मार्टफोन निर्माण के लिए Xiaomi के साथ नई साझेदारी से लाभान्वित होता है। यह डिक्सन के लिए मोबाइल फोन का सबसे बड़ा प्लांट है। डिक्सन टेक्नोलॉजीज के कार्यकारी अध्यक्ष सुनील वाचानी Sunil Vachani Executive Chairman Dixon Technologies ने कहा हम नई अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा, गुणवत्ता प्रक्रियाओं और कुशल उत्पादन लाइनों से खुश हैं।

डिक्सन वर्तमान में नई सुविधा में प्रति माह लगभग 500,000 यूनिट Xiaomi फोन का निर्माण कर रहा है। यह जल्द ही उत्पादन को चरणबद्ध तरीके से 1 मिलियन यूनिट प्रति माह तक बढ़ा देगा।

Xiaomi के लिए यह विकास इस मायने में महत्वपूर्ण है, कि सरकार ने अपना रुख मजबूत कर लिया है, कि स्मार्टफोन निर्माताओं विशेष रूप से चीनी निर्माताओं को अपनी आपूर्ति श्रृंखला में घरेलू अनुबंध निर्माताओं और अन्य भागीदारों को शामिल करना चाहिए।

डिक्सन टेक्नोलॉजीज के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अतुल लाल Atul Lall Vice President and Managing Director Dixon Technologies ने कहा "हमारा Xiaomi India के साथ 5 साल लंबा जुड़ाव है, और हम इस नए अध्याय को शुरू करने के लिए उत्साहित हैं, जो हमारे दोनों संगठनों के बीच तालमेल का उदाहरण है।"

आगामी प्लांट किसी भी भारतीय कंपनी के लिए सबसे बड़ा होगा और इसमें स्मार्टफोन के साथ-साथ आईटी हार्डवेयर को कवर करने वाली लगभग 50 मिलियन इकाइयों की क्षमता होगी।

डिक्सन फीचर फोन और स्मार्टफोन के लिए एक प्रमुख अनुबंध निर्माता है, और मोटोरोला, सैमसंग, नोकिया, श्याओमी, आईटेल आदि जैसी कंपनियों को अपने ग्राहकों में गिना जाता है। कंपनी प्रकाश व्यवस्था, मोबाइल उपकरणों, दूरसंचार उत्पादों, आईटी हार्डवेयर और एयर कंडीशनर के लिए उत्पादन से जुड़ी योजनाओं की भी लाभार्थी है।

डिक्सन के अलावा Xiaomi ने अपने ब्लूटूथ ऑडियो उत्पादों को नोएडा में अपने कारखाने से बाहर बनाने के लिए अन्य स्थानीय अनुबंध निर्माता ऑप्टिमस इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ साझेदारी की।

Xiaomi की भारत में स्मार्टफोन मार्केट में 16.6% हिस्सेदारी है। इसके अलावा यह अगले कुछ वर्षों में 50% स्मार्टफोन घटकों को स्थानीय स्तर पर सोर्स करने पर विचार कर रहा है।

TWN Special