News In Brief Agriculture
News In Brief Agriculture

किसानों को दिवाली गिफ्ट: गेहूं की MSP में 110 रुपए की वृद्धि, अन्य फसलों के भी बढ़े दाम

Share Us

486
किसानों को दिवाली गिफ्ट: गेहूं की MSP में 110 रुपए की वृद्धि, अन्य फसलों के भी बढ़े दाम
18 Oct 2022
min read

News Synopsis

 

Diwali gift to farmers: दीवाली Diwali से पहले केंद्र सरकार Central Government ने देश के किसानों farmers को बड़ा तोहफा Big Gift दिया है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति Cabinet Committee की बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर  Union Minister Anurag Thakur ने अपने बयान में कहा है कि गेहूं के एमएसपी में 110 रुपए, जौ में 100 रुपये, चना को 105 रुपये, मसूर में 500 रुपये, रेपसीड और सरसों के 400 रुपये और कुसुम के एमएसपी में 209 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

वहीं अगर न्यूनतम समर्थन मूल्य Minimum Support Price की बात करें तो ये वह दर है जिस पर सरकार किसानों से अनाज खरीदती है। फिलहाल सरकार 23 खरीफ और रबी फसलों Kharif and Rabi crops के लिए एमएसपी तय करती है। रबी (सर्दियों) फसलों की बुवाई खरीफ (गर्मी) फसलों की कटाई के तुरंत बाद अक्टूबर में शुरू होती है। गेहूं और सरसों Wheat and Mustard रबी की प्रमुख फसलें हैं।  सरकार ने एक बयान में कहा है कि, “विपणन सीजन 2023-24 के लिए रबी फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि केंद्रीय बजट 2018-19 की घोषणा के अनुरूप है।

जिसमें एमएसपी को अखिल भारतीय भारित औसत उत्पादन लागत All India Weighted Average Cost of Production का 1.5 गुना पट्टे के स्तर पर तय किया गया है। इसका लक्ष्य किसानों को उचित पारिश्रमिक Fair Remuneration देना है।" आधिकारिक बयान में कहा गया है, “सरकार की प्राथमिकता तिलहन और दालों Oilseeds and Pulses का उत्पादन बढ़ाना है और इस प्रकार आत्मनिर्भर भारत के उद्देश्य को पूरा करना है।