News In Brief Motivation
News In Brief Motivation

दिव्यांग यश को मिला सालाना 50 लाख की नौकरी का ऑफर, जानें डिटेल्स

Share Us

514
दिव्यांग यश को मिला सालाना 50 लाख की नौकरी का ऑफर, जानें डिटेल्स
31 Aug 2022
min read

News Synopsis

अपनी शारीरिक विकलांगता Physical Disability को जो लोग अपनी सफलता की राह में रुकावट समझते हैं उनके लिए इंदौर Indore का एक बेटा मिसाल बनकर सामने आया है। उन लोगों को इंदौर के रहने वाले यश की कहानी जरूर जाननी चाहिए। लेकिन उससे पहले यश की उपलब्धि बताना जरूरी है। इंदौर के यश सोनकिया Yash Sonkia को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी Microsoft Company ने 50 लाख रुपए सालाना की नौकरी का ऑफर Job Offer पेश किया है। ऑफर तो बड़ा है ही लेकिन इससे भी ज्यादा खास बात ये है कि यश को जो पैकेज मिला है वो अब तक का सबसे बड़ा पैकेज है।

यश के जन्म के समय उनके परिवार के लोग काफी खुश थे, लेकिन जैसे ही परिजनों को पता चला कि यश ग्लूकोमा Glaucoma से पीड़ित हैं और ठीक से देख नहीं सकेंगे तो परिवार को बेटे के भविष्य की चिंता सताने लगी। आंखों की रोशनी ठीक हो सके इसके लिए छोटी उम्र में ही एक के बाद एक कई ऑपरेशन किए गए, लेकिन आठ ऑपरेशन Operation के बाद भी यश की आंखों की रोशनी वापस नहीं आ सकी और महज आठ साल की उम्र में वह पूरी तरह से दृष्टिबाधित Visual Impaired हो गए।

आंखों की रोशनी पूरी तरह से जाने के बाद यश को सामान्य स्कूल की जगह दृष्टिहीन बच्चों के स्कूल में भेजा गया। यश ने भले ही छोटी उम्र में आंखों की रोशनी गंवा दी हो, लेकिन उनका हौसला नहीं टूटा। यश ने बचपन से ही तय किया था कि वह बड़े होकर इंजीनियर Engineer बनेंगे और अपने सपने के बीच उन्होंने अपनी शारीरिक चुनौती को आड़े नहीं आने दिया।

यश को टेक्नोलॉजी Technology में दिलचस्पी थी और वे सॉफ्टवेयर इंजीनियर Software Engineer  बनना चाहते थे। हाल ही में दिए इंटरव्यू में यश ने इतनी स्पीड से कोडिंग की, कि उन्हें देखकर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की एक्सपर्ट भी चौंक गई। आखिरकार सफलता की सीढ़ियां चढ़़कर लोगों के लिए मिसाल बन गए।