News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

Disney+ Hotstar को हो सकता है घाटा,जानिए वजह 

Share Us

450
Disney+ Hotstar को हो सकता है घाटा,जानिए वजह 
17 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

वॉल्ट डिज्नी Walt Disney का वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म डिज्नी+ हॉटस्टार Disney+ Hotstar इस बार इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट Indian Premier League Tournament का डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स Digital Streaming Rights नहीं जीत पाई है, जिसका सीधा असर उसके सब्सक्राइबर्स की संख्या पर देखने को मिल सकता है। आपको बता दें कि IPL का डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स की बोली इस बार Viacom18 ने जीता है। एक अनुमान है कि Disney+ Hotstar के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या अभी करीब 5 करोड़ है। लेकिन Disney+ Hotstar के सब्सक्राइबर्स की संख्या में करीब 1.5 करोड़ तक की कमी आ सकती है।

गौरतलब है कि Viacom18 ने हाल ही में आयोजित नीलामी में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए IPL की डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स को 23,758 करोड़ में हासिल किया है। कंपनी को यह राइट्स अगले 5 सालों यानी 2023 से 2027 तक के लिए मिला है। वहीं वाल्ट डिज्नी की भारतीय सब्सडियरी डिज्नी स्टार को 23,575 करोड़ रुपये में 5 सालों के लिए टेलीविजन राइट्स मिला है।

ध्यान देने वाली बात है कि डिज्नी के पास अभी भी आईपीएल के टेलीविजन राइट्स है, जिस का विज्ञापन रेवेन्यू Advertising Revenue अधिक रहता है। डिज्नी स्टार ने एक बयान देते हुए कहा कि वह इस रीजन में Disney+ Hotstar और अपने टेलीविजन चैनलों के लिए ओरिजनल एंटरटेनमेंट कंटेंट Original Entertainment Content को प्रोड्यूस करने पर फोकस करेगी। साथ ही वह दूसरे खेलों और टूर्नामेंट्स के राइट्स Tournaments Rights हासिल करने पर फोकस करेगी।