Disaster Relief Fund: आपदा सहायता राशि 50 फीसदी तक बढ़ी, जानें डिटेल

Share Us

370
Disaster Relief Fund: आपदा सहायता राशि 50 फीसदी तक बढ़ी, जानें डिटेल
12 Oct 2022
min read

News Synopsis

Disaster Relief Fund : भारत India की केंद्र सरकार Central Government ने आपदा राहत सहायता राशि Disaster Relief Assistance में 20 से लेकर 50 फीसदी तक के इजाफे का ऐलान किया है। बारिश Rain, बाढ़ व हिमस्खलन Flood and Avalanche की विभीषिका का सामना कर रहे लाखों लोगों को राहत पहुंचाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। फसलों, घरों, अस्पतालों, स्कूलों और पंचायत भवनों Schools and Panchayat Buildings को हुए नुकसान के साथ ही व्यक्तिगत शारीरिक क्षति Personal Body Damage में भी इसका लाभ मिल सकेगा।

जबकि सरकार द्वारा मत्स्यपालकों Fishers, हस्तशिल्पियों Handicraftsmen, हथकरघा कलाकारों Handloom Artists को नुकसान पर दी जाने वाली सहायता राशि में भी वृद्धि की गई है। घरों के पूरी तरह नष्ट या क्षतिग्रस्त होने तथा पशुओं की मृत्यु पर दी जाने वाली राहत राशि भी बढ़ाई गई है। वहीं, मृत्यु पर परिजनों को सहायता राशि में वृद्धि नहीं हुई। फसलों के 33 फीसदी या अधिक नुकसान पर सिंचित क्षेत्रों में 6,800 रुपए प्रति हेक्टेयर के स्थान पर अब 8,500 तथा सुनिश्चित सिंचित क्षेत्रों में 13,500 की जगह 17,000 रुपए प्रति हेक्टेयर सहायता दी जाएगी। यह वृद्धि क्रमश: 25 व 20 फीसदी है।

गृह मंत्रालय ,Ministry of Home Affairs के आपदा प्रबंधन प्रभाग Disaster Management Division में निदेशक पवन कुमार Pawan Kumar ने राज्यों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। वर्तमान में बाढ़ व अतिवृष्टि के मामलों में नई दरों से सहायता दी जा सकेगी। संशोधित दरें वित्तीय वर्ष 2022-23 से लागू होंगी। जबकि केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि सभी एकल लाभार्थी वाली सहायता लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएं। दो वर्ष बाद मानदंडों की मध्यावधि समीक्षा Mid Term Review की जाएगी।