News In Brief World News
News In Brief World News

दिनेश गुणवर्धने बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री

Share Us

280
दिनेश गुणवर्धने बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री
23 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

श्रीलंका Sri Lanka के वरिष्ठ नेता दिनेश गुणवर्धने Dinesh Gunawardene को शुक्रवार को श्रीलंका का नया प्रधानमंत्री new Prime Minister of Sri Lanka नियुक्त किया गया है। श्रीलंका के नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे President Ranil Wickremesinghe ने शुक्रवार को उन्हें शपथ दिलाई। आपको बता दें कि गुणवर्धने को अप्रैल में, पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के कार्यकाल के दौरान गृह मंत्री Home Minister बनाया गया था। वह विदेश मंत्री और शिक्षा मंत्री Foreign Minister and Education Minister के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। विक्रमसिंघे के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री पद खाली हो गया था। छह बार प्रधानमंत्री रह चुके विक्रमसिंघे ने बृहस्पतिवार को देश के आठवें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण की थी। 

संसद सत्र के शुरू होने पर सरकार पर सहमति बनने तक पिछला मंत्रिमंडल काम करता रहेगा और इसके बाद मंत्रिमंडल में फेरबदल होगा। अधिकारियों ने बताया कि विक्रमसिंघे सर्वदलीय सरकार का गठन करेंगे। छह बार प्रधानमंत्री रह चुके विक्रमसिंघे को बुधवार को सांसदों ने राष्ट्रपति चुना था। विक्रमसिंघे के राष्ट्रपति बनने के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि नकदी संकट Cash Crisis से जूझ रहे श्रीलंका को राहत सौदे के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष International Monetary Fund (आईएमएफ) के साथ चल रही वार्ता को निरंतरता मिलेगी। 

आपको बता दें कि विक्रमसिंघे के राष्ट्रपति बनने के बाद अब प्रदर्शनकारियों पर सख्त एक्शन भी शुरू हो चुका है। राष्ट्रपति सचिवालय के बाहर पिछले कई दिनों से जो प्रदर्शनकारी डटे हुए थे। अब वहां से उन्हें खदेड़ने का काम शुरू हो चुका है। बताया गया है कि रानिल विक्रमसिंघे ने हिंसा और उग्र प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।