News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

जी20 शिखर सम्मेलन में डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन स्थापित किया जाएगा

Share Us

369
जी20 शिखर सम्मेलन में डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन स्थापित किया जाएगा
08 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन G20 Summit के दौरान जो वर्ष के लिए भारत की जी20 अध्यक्षता के समापन का प्रतीक है, सदस्य देशों और अन्य अतिथि देशों को देश की डिजिटल प्रगति को प्रदर्शित करने के लिए एक 'डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन' स्थापित किया जाएगा। सरकार के अनुसार शिखर सम्मेलन के दौरान यह एक 'प्रमुख आकर्षण' होगा, जो प्रतिनिधियों को डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) के परिवर्तनकारी प्रभाव को प्रत्यक्ष रूप से अनुभव करने का अवसर प्रदान करेगा।

इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य उन पहलों को प्रदर्शित करना है, जो "जीवन जीने में आसानी, व्यवसाय करने में आसानी और शासन में आसानी" की सुविधा प्रदान करती हैं।

डीपीआई को लागू करने में सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रदर्शित करने के लिए सात प्रमुख पहलों का सावधानीपूर्वक चयन किया गया है, जिनमें आधार, डिजीलॉकर, यूपीआई, ईसंजीवनी, दीक्षा, भाषिनी और ओएनडीसी शामिल हैं।

2014 से शुरू होने वाली डिजिटल इंडिया Digital India की कहानी को शिखर सम्मेलन के दौरान आभासी वास्तविकता के माध्यम से अस्तित्व में लाया जाएगा, जिसमें डिजिटल क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियों और प्रगति पर प्रकाश डाला जाएगा। डिजिटल ट्री डिस्प्ले विकास डिजिटल इंडिया पहल Digital Tree Display Development Digital India Initiative को स्पष्ट करेगा।

भारत मंडपम में यह 'ज़ोन' कहाँ उपलब्ध है?

डीपीआई को लागू करने में भारत की सर्वोत्तम प्रथाओं का अनुभव करने के लिए जी20 प्रतिनिधि शिखर सम्मेलन स्थल प्रगति मैदान में भारत मंडपम Bharat Mandapam at Pragati Maidan में हॉल 4 और हॉल 14 का दौरा कर सकते हैं। इससे वैश्विक हितधारकों के बीच देश की स्केलेबल और प्रतिकृति योग्य डिजिटल परियोजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ेगी।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने एक झलक वीडियो जारी किया है, कि 'डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन' कैसा दिखेगा और जी20 शिखर सम्मेलन के प्रतिनिधियों को इस क्षेत्र में भारत की कौन सी डिजिटल प्रगति का अनुभव मिलेगा।

भारत के कुछ प्रमुख डिजिटल आकर्षण:

भाषिनी प्रदर्शनी: कई भारतीय भाषाओं और छह संयुक्त राष्ट्र भाषाओं में वास्तविक समय में वाक्-से-वाक् अनुवाद प्रदर्शित करने के लिए।

ईसंजीवनी प्रदर्शनी: डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म जो विभिन्न विशिष्टताओं के डॉक्टरों के साथ ऑनलाइन परामर्श, वास्तविक समय स्वास्थ्य विश्लेषण और ई-नुस्खे प्रदान करता है, जिससे स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच में सुधार होता है।

दीक्षा: शैक्षिक संसाधनों के लिए एक डिजिटल मंच, आगंतुकों को इसकी व्यापक सामग्री का पता लगाने के लिए एक सहज अनुभव प्रदान करता है।

डिजीलॉकर: यह शिक्षा, वित्त, बैंकिंग, यात्रा, परिवहन, रियल एस्टेट, कानूनी और न्यायपालिका जैसे क्षेत्रों में प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और दक्षता में सुधार करने में भारत की भूमिका को प्रदर्शित करेगा।

यूपीआई प्रदर्शनी: यह यूपीआई के वैश्विक अनुप्रयोगों को प्रदर्शित करेगा, जिससे आगंतुकों को क्यूआर कोड का उपयोग करके निर्बाध लेनदेन करने की अनुमति मिलेगी।

डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी): यह दिखाने के लिए कि यह विक्रेताओं, ग्राहकों और नेटवर्क प्रदाताओं के साथ बड़े पैमाने पर कैसे सहयोग करता है।

जी.आई.टी.ए. एप्लिकेशन: जिसे पवित्र पुस्तक श्रीमद्भगवद्गीता के अनुरूप जीवन से संबंधित प्रश्नों के उत्तर प्रदान करने के लिए बनाया गया था।