News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

75 जिलों में जुलाई से शुरू होगी Digital banking सर्विस

Share Us

478
75 जिलों में जुलाई से शुरू होगी Digital banking सर्विस
06 May 2022
7 min read

News Synopsis

बजट घोषणा budget announcement के अनुरूप देश की आजादी country's independence के 75 साल पूरे होने के मौके पर देश के 75 जिलों में जुलाई तक डिजिटल बैंक इकाइयां digital bank units शुरू हो जाने की संभावना है। डिजिटल बैंक इकाइयों के संचालन को सुगम बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने पिछले महीने व्यापक दिशानिर्देश guidelines जारी किये थे।

भारतीय बैंक संघ  Indian banks Association ने एक बयान में कहा कि रिजर्व बैंक के इन दिशानिर्देशों के अनुसार बैंकों के डीबीयू DBU को बैंक केंद्र माना जाएगा और हरेक इकाई का कारोबार शुरू करने एवं समेटने से संबंधित प्रावधान अलग-अलग रखे जाने की जरूरत है। आईबीए के अनुसार डीबीयू का डिजिटल विस्तार करने के लिए प्रासंगिक नियमों के अनुरूप बैंकों के पास डिजिटल व्यापार संवाददाताओं को साथ जोड़ने का विकल्प भी होगा।

आईबीए ने कहा कि सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक public sector banks 10 निजी क्षेत्र के बैंक private sector banks और एक लघु वित्त बैंक small finance banks ने जुलाई 2022 तक इन इकाइयों को चालू करने का काम पहले ही शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए कहा था कि भारत की आजादी के 75 साल पूरा होने पर देश के 75 जिलों में 75 डीबीयू स्थापित किये जाएंगे। इसका मकसद डिजिटल बैंकिंग digital banking के लाभों को देश के कोने-कोने तक पहुंचाना है। इस कार्य-समूह ने देश भर के सभी राज्यों all states और केंद्र शासित प्रदेशों union territories का प्रतिनिधित्व करने वाले 75 जिलों के नाम की सिफारिश की और आरबीआई इस परियोजना के पायलट परीक्षण pilot test पर लगातार नजर रखे हुए है।