Dhanteras 2022 : वाहनों की रिकॉर्ड बुकिंग, 1.50 लाख करोड़ पहुंच सकता है बिजिनेस

Share Us

438
Dhanteras 2022 : वाहनों की रिकॉर्ड बुकिंग, 1.50 लाख करोड़ पहुंच सकता है बिजिनेस
22 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

Dhanteras 2022 : दिवाली Diwali के कुछ ही दिन बचे हैं। अगर वहीं कारोबार Business के लिहाज से देखा जाए तो, इस साल का धनतेरस Dhanteras 2022 खास रहने वाला है। दो साल तक कोरोना महामारी Corona Pandemic के साये में रहने के बाद इस बार लोग खुलकर त्योहार मना रहे हैं। इसका असर धनतेरस और दिवाली  Dhanteras and Diwali की खरीदारी पर भी देखने को मिल रहा है। धनतेरस के लिए जहां यात्री वाहनों Passenger Vehicles की रिकॉर्ड बुकिंग Record Booking हुई है, दूसरी ओर खुदरा कारोबार Retail Business भी 1.50 लाख करोड़ के पार पहुंच सकता है।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन Federation of Automobile Dealers Association (फाडा) के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया Manish Raj Singhania ने जानकारी देते हुए बताया कि वाहन उद्योग के लिए यह धनतेरस शानदार रहने वाला है। इस धनतेरस के लिए यात्री वाहनों की रिकॉर्ड बुकिंग हो चुकी है। महिंद्रा स्किर्पियो एन Mahindra Scorpio N  और हाल ही में लॉन्च मारुति की ग्रांड विटारा Maruti Grand Vitara की एक लाख से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है। खास बात है कि चालू वित्त वर्ष के साथ मौजूदा त्योहारी सीजन में यात्री वाहनों की बुकिंग इस दशक के उच्च स्तर पर पहुंच सकती है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स Confederation of All India Traders (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल National General Secretary Praveen Khandelwal ने बताया कि धनतेरस-दिवाली के लिए सजे बाजारों में उम्मीद से ज्यादा भीड़ दिख रही है। 26 सितंबर से शुरू होकर 5 नवंबर तक चलने वाले त्योहारी सीजन में देशभर के खुदरा बाजारों में 1.50 लाख करोड़ रुपये ज्यादा की बिक्री हो सकती है, जो कोरोना पूर्व स्तर यानी 2019 से 60,000 करोड़ अधिक है।

उस दौरान खुदरा बाजारों में 90,000 करोड़ की बिक्री हुई थी। पिछले साल त्योहारी सीजन festive season में बिक्री का आंकड़ा 1.25 लाख करोड़ रहा था। वहीं दो साल तक कोरोना महामारी के साये में रहने के बाद इस बार त्योहारों में लोग खुलकर खर्च कर रहे हैं।