News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

Crypto कंफ्यूजन के बावजूद भारत में हैं 11.5 करोड़ निवेशक

Share Us

329
Crypto कंफ्यूजन के बावजूद भारत में हैं 11.5 करोड़ निवेशक
30 Aug 2022
min read

News Synopsis

पिछले कुछ सालों में दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency के चलन में इजाफा हुआ है। वहीं क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने में दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही है, लेकिन भारत में कानूनी अड़चनों Legal Barriers के चलते क्रिप्टो सेक्टर Crypto Sector पर अभी भी संशय बरकरार हैं। भारत सरकार Government of India का कड़ा रुख भारतीय निवेशकों Indian Investors और क्रिप्टो सेक्टर के बीच दीवार बना हुआ है। बावजूद इसके, भारत में क्रिप्टो होल्डर्स की संख्या Number of Crypto Holders चौंकाने वाली है जिसका खुलासा एक नई रिपोर्ट में किया गया है। KuCoin नाम की क्रिप्टो एक्सचेंज ने दावा किया है मौजूदा वक्त में भारत में 11.5 करोड़ निवेशक हैं जो इसकी जनसंख्या का 15 फीसदी है।

अधिकांश क्रिप्टो निवेशक 18 साल से 60 साल की उम्र के बीच के हैं। लेकिन, इतनी संख्या होने के बाद भी भारत क्रिप्टो पेमेंट्स Crypto Payments को देश में लागू नहीं कर रहा है। जबकि, क्रिप्टो ट्रेडिंग Crypto Trading, सेल और पर्चेज Sell and Purchase देश में एक टैक्स सिस्टम Tax System के अंतर्गत साल की शुरुआत में चालू कर दी गई थी। KuCoin ने The Cryptoverse Report India नामक अपनी रिपोर्ट में बताया है कि भारतीय क्रिप्टो बाजार 2030 तक 241 मिलियन डॉलर यानी लगभग 1,924 करोड़ रुपए की वैल्यूएशन Valuation तक पहुंच जाएगा, ऐसी उम्मीद है।

मौजूदा क्रिप्टो निवेशकों के अलावा 10 फीसदी ऐसे युवा क्रिप्टो फैन्स हैं जो अगले 6 महीने के भीतर डिजिटल एसेट्स Digital Assets में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में लोगों को क्रिप्टो मार्केट Crypto Market की पूरी जानकारी नहीं है और ऐसे लोगों की संख्या 41 फीसदी है। उनका कहना है कि उन्हें ये सुनिश्चित नहीं है कि कौन से क्रिप्टो इनवेस्टमेंट प्रोडक्ट Crypto Investment Products में निवेश किया जाना चाहिए।