तमाम कोशिशों के बावजूद कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की किल्लत

Share Us

370
तमाम कोशिशों के बावजूद कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की किल्लत
23 Jun 2022
min read

News Synopsis

मौजूदा समय में भारत के कई राज्यों Many states of India में पेट्रोल और डीजल की किल्लत shortage of petrol and diesel बढ़ती दिखाई दे रही है। पेट्रोलियम क्षेत्र के जानकारों petroleum sector experts के अनुसार, निजी क्षेत्र की कंपनियां private sector companies जानबूझकर बिक्री नहीं कर रही हैं क्योंकि, उत्पाद शुल्क में कटौती excise duty cut की वजह से उन्हें पेट्रोल पर लगभग दस रुपए और डीजल पर बीस रुपए से भी ज्यादा प्रति लीटर का घाटा उठाना पड़ रहा है।

निजी क्षेत्र की कंपनियां अपना नुकसान कम करने के लिए कम तेल बेच रही हैं। निजी कंपनियों के आउटलेट बंद outlets closed होने से सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों पर दबाव pressure on oil companies बढ़ रहा है। तेल कंपनियों के पेट्रोल पंप मालिकों petrol pump owners को तेल देने की नीति में बदलाव से भी असर पड़ा है। बीपीसीएल BPCL ने डीलरों को उधार देना बंद कर दिया है। एंपावरिंग पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन Empowering Petroleum Dealers Association के सदस्य हेमंत सिरोही Hemant Sirohi कहते हैं कि कंपनियों ने तेल की आपूर्ति कम कर दी है।

जबकि, उधार के बजाए अब तेल कंपनियां नए स्टॉक new stock लेने के लिए एडवांस मांग रही है। हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड Hindustan Petroleum Corporation Limited (एचपीसीएल) के आंकड़ो के अनुसार अप्रैल-मई 2021 के मुकाबले इन दो माह में इस साल एचपीसीएल की पेट्रोल की बिक्री में 36.3 फीसदी की वृद्धि हुई है। जबकि, इस दौरान निजी कंपनियों की पेट्रोल की बिक्री 1.6 फीसदी कम हुई है। वहीं, डीजल की बिक्री 26.9 फीसदी बढ़ गई है, जबकि निजी कंपनियों की डीजल की बिक्री diesel sales 28.9 फीसदी  घट गई है।