News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

छत्तीसगढ़ में चल रहा देसी सी-मार्ट

Share Us

1198
छत्तीसगढ़ में चल रहा देसी सी-मार्ट
19 May 2022
7 min read

News Synopsis

अभी कुछ दिनों पहले ही छत्तीसगढ़ की राजधानी the capital of Chhattisgarh रायपुर Raipur में पहले सी-मार्ट C-Mart की शुरुआत हुई थी। इस सी-मार्ट में गांव के देशी उत्पादों indigenous products of the village की बिक्री हो रही है, जिसे खरीदने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। इसमें प्रमुख रूप से महुए से बनी कुकीज, बेल का शरबत, आयुर्वेदिक जड़ी-बुटियों से लेकर हर्बल साबुन, बड़ी, पापड़ मसाले सामग्रियों की बिक्री की जा रही है।

आपको बता दें कि रायपुर में शुरू हुए सी-मार्ट स्टोर में महिला समूहों women's groups द्वारा बनाए गए हर्बल साबुन, अचार, मसाले, मुर्रा, दोना-पत्तल, काजू, कई प्रकार के शर्बत और देवभोग के डेयरी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। कोरिया की हर्बल चाय, लेमन ग्रास चाय, टायलेट-फ्लोर क्लीनर, मशरूम पाउडर, शहद, तेल-गुड़ भी लोगों के लिए उपलब्ध है। हैण्डलूम के बने गमछे, देसी चना, लाल चावल का पोहा, चावल का आटा, बेसन तिखुर और दूसरी स्थानीय खाद्य सामाग्रियां भी यहां से खरीदी जा सकती हैं।

 इस बारे में जिला पंचायत अधिकारियों district panchayat officers का कहना है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था rural economy के तेजी से विकास के लिए गांवों में तैयार उत्पादों को शहरों के मार्केट से जोड़ने की नई पहल शासन-प्रशासन द्वारा की गई है। जिला प्रशासन की ओर से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वसहायता समूहों से जोड़कर कई तरह के उत्पाद तैयार कराए जा रहे हैं। उनके सामान की बिक्री के लिए सी-मार्ट एक बेहतर प्लेटफार्म साबित हो रहा है और जल्द ही इसकी एक और शाखा खोली जायेगी।