News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

दूरसंचार विभाग ने जारी किया कंसल्टेशन पेपर, मांगी सभी पक्षों की राय

Share Us

360
दूरसंचार विभाग ने जारी किया कंसल्टेशन पेपर, मांगी सभी पक्षों की राय
25 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार Central Government टेलीकॉम सेक्टर Telecom Sector में नए सुधार करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सरकार सभी पक्षों की राय जानना चाहती है। इसके लिए दूरसंचार विभाग Department of Telecommunications ने टेलीकॉम सेक्टर में किए जाने वाले सुधारों पर कंसल्टेशन पेपर Consultation Paper जारी करके सभी पक्षों की एडवाइस मांगी है। इस बारे में एक सूत्र ने कहा कि टेलीकॉम सेक्टर में सरकार नये सुधार लाने की कोशिश कर रही है। सरकार का मानना है कि इस सेक्टर के लिए मौजूदा कानून काफी पुराने हैं। इसे अब नई टेक्नोलॉजी और समय के हिसाब बदलने की जरूरत महसूस हो रही है।

सूत्र ने आगे कहा कि सरकार ने कंसल्टेशन पेपर जारी करते हुए मुख्य रूप से चार-पांच मुद्दों पर टेलीकॉम कंपनियों से राय मंगाई है। उसमें से प्रमुख रूप से सरकार ने कंपनियों पर लगाई जाने वाली पेनाल्टी कैसे कम की जा सकती है इस पर उनके विचार जानने की कोशिश की है। इसके अलावा मर्जर को बढ़ावा देने के लिए मर्जर-अधिग्रहण के नियम Merger-Acquisition Rules आसान करने पर भी कंपनियों से राय मांगी गई हैं। 

आपको बता दें कि दरअसल सरकार ये जानना चाहती है कि स्पेक्ट्रम Spectrum का सही इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है। इस पर भी कंपनियों के विचार जानने की कोशिश कर रही है। इसके अलावा जो राइट ऑफ वे है उसके नियम आसान बनाए जाने के लिए क्या कदम उठाने की जरूरत है। इस पर भी सरकार कंपनियों की मंशा जानना चाहती है।