महंगाई से पाकिस्तान में शुरू हो सकते हैं प्रदर्शन, IMF ने जतायी चिंता

Share Us

269
महंगाई से पाकिस्तान में शुरू हो सकते हैं प्रदर्शन, IMF ने जतायी चिंता
03 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान Pakistan में महंगाई की दर Inflation rate अगस्त महीने में 27.3 फीसदी पर पहुंच गई है। वर्तमान समय में पाकिस्तान में महंगाई की दर पिछले 47 वर्षों के उच्चतम स्तर पर है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय मुद्र कोष International Monetary Fund (IMF) ने चेतावनी देते हुए कहा है कि पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई दर सामाजिक विरोध और अस्थिरता Protest and Volatility पैदा कर सकती हैं। इससे देश में प्रदर्शन बढ़ सकते हैं। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक Consumer Price Index के आधार पर मापी गई पाकिस्तान की महंगाई दर अगस्त महीने में 27.3 प्रतिशत पर है। महंगाई का यह स्तर इससे पहले वर्ष 1975 के मई महीने में रही थी। यहां गौर करने वाली बात यह है कि पाकिस्तान में खाद्य पदार्थों की कीमतों Foods Prices में अभूतपूर्व बाढ़ के असर का पूर्ण प्रभाव अभी आना बाकी है।

जबकि पाकिस्तान में हाल के दिनों में आई अभूतपूर्व बाढ़ और उसके कारण खाद्य पदार्थों की सप्लाई प्रभावित होने से महंगाई पर जो असर पड़ेगा वह सितंबर महीने के आंकड़े में सामने आएंगे। यह अगस्त महीने की तुलना में कहीं ज्यादा गंभीर हो सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अपनी सातवीं और आठवी समीक्षा के कार्यकारी सारांश में कहा है कि पाकिस्तान में खाद्य और पेट्रोलियम Food and Petroleum पदार्थों की महंगाई सामजिक विरोध और अस्थिरता का माहौल पैदा कर सकती है।

गौर करने वाली बात ये है कि आईएमएफ के एग्जीक्यूटिव बोर्ड ने इस सप्ताह की शुरुआत में छह बिलियन अमेरिकी डाॅलर के रुके हुए पाकिस्तानी मदद कार्यक्रम की सातवीं और आठवीं समीक्षा को मंजूरी दी थी। उसके बाद स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान State Bank of Pakistan को 1.16 बिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि मिले जिसकी पाकिस्तान को सख्त जरूरत थी।  इस राशि से नकदी की संकट Cash Crisis से जूझ रहे पाकिस्तान की अर्व्यवस्था को संकट से उबारने में मदद मिलेगी।