News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

दिल्ली सरकार जल्द शुरू करेगी Delhi Bazar Portal

Share Us

394
दिल्ली सरकार जल्द शुरू करेगी Delhi Bazar Portal
22 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

दिल्ली सरकार Delhi Government जल्द ही ''दिल्ली बाजार'' ई-पोर्टल Delhi Bazar" e-portal की शुरुआत करने जा रही है। सरकार का यह कदम राज्य के बाजारों को ग्लोबल प्लेटफार्म Global Platform देने का कार्य करेगा। इसको देखते हुए अरविन्द केजरीवाल सरकार Arvind Kejriwal Government 10 हजार विक्रेताओं के साथ दिसंबर से ''दिल्ली बाजार'' ई-पोर्टल की शुरुआत करेगी और उसके अगले छह महीने में एक लाख से अधिक विक्रेताओं को जोड़ने का टार्गेट रखा है।

इस बारे में सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह देश का पहला ऐसा पोर्टल होगा, जहां दिल्ली के सभी बाजार एक पोर्टल पर होंगे। दिल्ली का हर व्यापारी और दुकानदार पोर्टल पर अपना प्रोडक्ट प्रदर्शित कर सकेगा, जिसे दुनिया देख सकेगी और उनका सामान पूरी दुनिया में बिक सकेगा।

दिल्ली सरकार पहले एक लाख विक्रेताओं को पोर्टल से जोड़ने में मदद करेगी और मार्केट एसोसिएशन Market Association इनका सत्यापन करेंगी। दिल्ली सरकार की तरफ से एक एजेंसी नियुक्त की जाएगी, जो दिल्ली बाजार पोर्टल का सारा काम देखेगी। जीरो खर्च होने के कारण दिल्ली बाजार पोर्टल पर उपलब्ध प्रोडक्ट ई-कॉमर्स कंपनियों E-commerce companies की तुलना में सस्ते मिलेंगे। 

इस योजना के लिए एक प्रजेंटेशन दिया गया जिसमें बताया गया कि दिल्ली देश की पहली राज्य सरकार Delhi is the country's first state government है, जो ओपन नेटवर्क फॉर कॉमर्स Open Network for Commerce को इनेबल करने जा रही है। दिल्ली सरकार चाहती है कि दिल्ली के बाजार यूनिक हों और बाजार का प्लेटफार्म ग्लोबल हो। जहां पर खरीददार अलग हों और विक्रेता अलग हों।

किसी भी प्रोडक्ट को दिल्ली बाजार की वेबसाइट Delhi Bazar website पर जाकर खोजा जा सकता है। अगर किसी को जूता खरीदना है, तो वो दिल्ली बाजार पोर्टल पर जाकर जूते की दुकान सर्च कर सकता है। मैप पर उस डीलर का नाम सामने आ जाएगा, जहां जूता और दुकान की विस्तार से पूरी जानकारी मिलेगी।