News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

E-Cycle खरीदने पर दिल्ली सरकार देगी सब्सिडी 

Share Us

377
E-Cycle खरीदने पर दिल्ली सरकार देगी सब्सिडी 
24 May 2022
7 min read

News Synopsis

यदि आप ई-साइकिल E-Cycles खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल दिल्ली सरकार Government of Delhi अगले सप्ताह ई-साइकिल खरीदने पर सब्सिडी Subsidy का भुगतान करने के लिए निर्देश जारी कर सकती है। ध्यान रहे कि दिल्ली सरकार की स्कीम के तहत केवल दिल्ली में रहने वाले ही सब्सिडी के पात्र होंगे। दिल्ली के निवासी ई-साइकिल पर 15,000 रु तक की सब्सिडी के योग्य हो सकते हैं।

आपको बता दें कि सरकार ने शहर के इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट Electric Vehicle Segment को विकसित करने और प्रदूषण से निपटने के अपने निरंतर प्रयासों के तहत अप्रैल के दूसरे हफ्ते में राजधानी में ई-साइकिल के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक रणनीति का खुलासा किया था। इससे पहले सरकार ने पिछले महीने ई-बाइक E-Bikes के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी की घोषणा की, लेकिन योग्य लोगों को अभी सब्सिडी देने की प्रोसेस शुरू नहीं की गई है। 

इस बारे में राज्य सरकार के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की चेयरपर्सन Charging Infrastructure Working Group Chairperson जैस्मीन शाह Jasmin Shah के मुताबिक वर्तमान में आबादी का एक छोटा हिस्सा ही ई-साइकिल का इस्तेमाल करता है। हालांकि सरकार उन्हें मुख्य धारा में लाना चाहती है, खासकर डिलीवरी से जुड़े लोगों के लिए। सरकार चार्जिंग स्टेशन लगाने पर भी ध्यान दे रही है। पिछले साल दिसंबर से, दिल्ली ने लगभग 500 चार्जिंग स्पॉट जोड़े हैं, जो कुल मिलाकर 825 हो गए हैं, जो देश में सबसे अधिक है। ई-बाइक शहरों में सही नीति और सपोर्ट के साथ परिवहन प्रोफ़ाइल Transport Profile को बदल सकती है।

वहीं एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली सरकार शहर के खाद्य वितरण Food Delivery और ई-कॉमर्स व्यवसायों  E-commerce Businesses की मदद के लिए ई-कार्गो बाइक  E-Cargo Bikes के पहले 5,000 खरीदारों को प्रति वाहन 15,000 रुपये तक की खरीद प्रोत्साहन राशि Incentive Amount की पेशकश करेगी।