News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

दिल्ली सरकार महिलाओं को टैक्सी ड्राइवर बनने के लिए देगी वित्तीय मदद

Share Us

281
दिल्ली सरकार महिलाओं को टैक्सी ड्राइवर बनने के लिए देगी वित्तीय मदद
19 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

दिल्ली सरकार Delhi Government ने भविष्य में प्रोफेशनल टैक्सी चालक Taxi Driver बनने के लिए ड्राइवर ट्रेनिंग Driver Training लेने की इच्छुक महिलाओं को वित्तीय सहायता Financial Assistance देने के लिए एक योजना शुरू की है। गवर्मेंट द्वारा लिए गए डिसीज़न के अनुसार, प्रशिक्षण का 50 प्रतिशत यानी प्रत्येक महिला के लिए लगभग 4800 रुपये परिवहन विभाग Transport Department द्वारा दिया जाएगा। 

इस योजना के अनुसार सरकार इन कंपनियों में ड्राइविंग में रोजगार Driving Employment चाहने वाली महिलाओं के लिए प्रशिक्षण लागत के शेष 50% को प्रायोजित करने के लिए बेड़े के मालिकों और एग्रीगेटर्स को आमंत्रित करेगी। इसका एक मकसद यह भी है कि प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद पहल के माध्यम से प्रशिक्षित महिलाओं को इन कंपनियों में गारंटीकृत नौकरी मिल सके। परिवहन विभाग जल्द ही इसके लिए एक सार्वजनिक नोटिस भी जारी करेगा। 

आपको बता दें कि दिल्ली में विभिन्न मंचों के माध्यम से विभिन्न महिलाओं ने अपनी आजीविका कमाने के लिए टैक्सी ड्राइवरों के रूप में काम करने के लिए अपनी रुचि और उत्साह के बारे में बात की है। गौरतलब है कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार Arvind Kejriwal Government ने पहले ही दिल्ली के सार्वजनिक परिवहन में महिलाओं की भागीदारी Women's Participation को बढाने  के लिए कई पहलों को लागू किया है। इससे पहले सरकार ने बस संचालन के भीतर अधिक महिलाओं को ड्राइवर के रूप में भर्ती करने के लिए मानदंडों और पात्रता मानदंडों में ढील दी थी।