News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

दिल्ली ईवी नीति ने 86 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया: परिवहन विभाग

Share Us

486
दिल्ली ईवी नीति ने 86 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया: परिवहन विभाग
26 May 2023
7 min read

News Synopsis

परिवहन विभाग के अनुसार दिल्ली की इलेक्ट्रिक वाहन नीति Electric Vehicle Policy of Delhi जो अगस्त में तीन साल पूरे करेगी, और अब तक लगभग 86 प्रतिशत उपाय और लक्ष्य हासिल कर लिए हैं। दिल्ली परिवहन विभाग Delhi Transport Department और दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन Delhi Electric Vehicle सेल ने बुधवार को हितधारक परामर्श के साथ संशोधित 'दिल्ली ईवी नीति 2.0' का मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी।

220 से अधिक मूल उपकरण निर्माताओं, व्यवसायों, उद्योग के खिलाड़ियों, थिंक टैंक और सरकारी विभागों ने बैठक में भाग लिया और शहर में अधिक ई-गतिशीलता पैठ के लिए नीतिगत उपायों को मजबूत करने पर अपनी अंतर्दृष्टि और सिफारिशें साझा कीं।

दिल्ली की ईवी नीति अगस्त 2023 में 3 साल पूरे करती है, और अब तक राज्य परिवहन विभाग State Transport Department के अनुसार अपने उपायों और लक्ष्यों का लगभग 86 प्रतिशत हासिल कर चुकी है। 2024 तक यह सुनिश्चित करने का लक्ष्य है, कि शहर में सभी नए पंजीकृत वाहनों का 25 प्रतिशत इलेक्ट्रिक, परामर्श के आयोजकों ने एक बयान में कहा।

शहर में ई-मोबिलिटी E-mobility की स्थिति पेश करते हुए दिल्ली ईवी सेल के सीईओ एन. मोहन Delhi EV Cell CEO N. Mohan ने कहा कि दिल्ली में पिछले साल दिसंबर 2022 के साथ कुल वाहन बिक्री में 10 प्रतिशत ईवी का औसत रहा, जो अब तक की सबसे अधिक 17 प्रतिशत पहुंच है, जो कि भी है। भारत में सबसे ज्यादा।

मोहन ने कहा शहर में अब 2,500 से अधिक स्थानों पर 4,300 से अधिक चार्जिंग पॉइंट और 256 बैटरी स्वैपिंग स्टेशन हैं। नीति के सफल कार्यान्वयन का एक प्रमुख उपाय 167 करोड़ रुपये की सब्सिडी का वितरण है।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, प्रधान सचिव-सह-आयुक्त आशीष कुंद्रा, मुख्यमंत्री के सलाहकार और सदस्य डीडीसी गोपाल मोहन की उपस्थिति में जलवायु प्रवृत्तियों और आरएमआई इंडिया फाउंडेशन Climate Trends and RMI India Foundation के साथ साझेदारी में हितधारक परामर्श आयोजित किया गया था।

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग की विशेष आयुक्त शिल्पा शिंदे Shilpa Shinde Special Commissioner Transport Department ने भी बैठक में भाग लिया।

संपीड़ित प्राकृतिक गैस (CNG) के बाद इस पैमाने पर EV में परिवर्तन राष्ट्रीय राजधानी में अगला वाहन परिवर्तन है।

परिवहन मंत्री गहलोत ने पूर्ण सत्र में कहा मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं, कि दिल्ली की ईवी नीति भारत के सभी राज्यों में सबसे प्रगतिशील है। इसकी सफलता दिल्ली के नागरिकों सहित सभी हितधारकों द्वारा साझा की गई है, जिन्होंने इस नई तकनीक को अपनाया है।