News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रक्षा मंत्रालय ने 45,000 करोड़ के सैन्य हार्डवेयर के अधिग्रहण को मंजूरी दी

Share Us

292
रक्षा मंत्रालय ने 45,000 करोड़ के सैन्य हार्डवेयर के अधिग्रहण को मंजूरी दी
16 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह Defense Minister Rajnath Singh की अगुवाई वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने ध्रुवस्त्र कम दूरी की हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल और 12 Su-30 MKI लड़ाकू जेट सहित विभिन्न हथियार प्रणालियों और प्लेटफार्मों की खरीद के लिए 45,000 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को अपनी मंजूरी दे दी है।

रक्षा अधिग्रहण परिषद Defense Acquisition Council द्वारा कुल नौ खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी गई और सभी खरीद केवल स्वदेशी विक्रेताओं से खरीदें श्रेणी के तहत की जाएंगी, जिससे काफी बढ़ावा मिलेगा। कि भारतीय रक्षा उद्योग को 'आत्मनिर्भर भारत' के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।

"मशीनीकृत बलों की सुरक्षा, गतिशीलता, हमले की क्षमता और बढ़ी हुई उत्तरजीविता को बढ़ाने के लिए डीएसी ने हल्के बख्तरबंद बहुउद्देश्यीय वाहनों (एलएएमवी) और एकीकृत निगरानी और लक्ष्यीकरण प्रणाली Integrated Surveillance and Targeting System की खरीद के लिए एओएन को मंजूरी दे दी। डीएसी ने खरीद के लिए एओएन को मंजूरी दे दी। आर्टिलरी गन और राडार की तेजी से तैनाती और तैनाती के लिए हाई मोबिलिटी व्हीकल गन टोइंग वाहन High Mobility Vehicle Gun Towing Vehicle," विज्ञप्ति में कहा गया है।

डीएसी ने भारतीय नौसेना के लिए अगली पीढ़ी के सर्वेक्षण जहाजों की खरीद को भी मंजूरी दे दी, जिससे हाइड्रोग्राफिक संचालन करने में इसकी क्षमताओं में काफी वृद्धि होगी।

संचालन के लिए सटीकता और विश्वसनीयता में सुधार के लिए डोर्नियर विमान के एवियोनिक अपग्रेड को सुनिश्चित करने के लिए भारतीय वायु सेना Indian Air Force के एक प्रस्ताव को भी आवश्यकता की स्वीकृति दी गई थी।

इसके अलावा डीएसी ने भारतीय वायु सेना के प्रस्तावों के लिए एओएन भी प्रदान किया जिसमें संचालन के लिए सटीकता और विश्वसनीयता में सुधार के लिए डोर्नियर विमान का एवियोनिक अपग्रेडेशन शामिल था। स्वदेशी रूप से निर्मित ALH Mk-IV हेलीकॉप्टरों के लिए एक शक्तिशाली स्वदेशी सटीक निर्देशित हथियार के रूप में ध्रुवस्त्र शॉर्ट रेंज एयर-टू-सरफेस मिसाइल की खरीद को DAC द्वारा मंजूरी दे दी गई है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड Hindustan Aeronautics Limited से संबंधित उपकरणों के साथ 12 Su-30 MKI विमानों की खरीद के लिए AoN भी प्रदान किया गया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अब स्वदेशीकरण की दिशा में महत्वाकांक्षाओं को उन्नत करने का समय आ गया है। उन्होंने कहा "आईडीडीएम परियोजनाओं के लिए 50% स्वदेशी सामग्री की सीमा के बजाय, हमें न्यूनतम 60-65% स्वदेशी सामग्री का लक्ष्य रखना चाहिए।" सिंह ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, सर्विस चीफ, रक्षा सचिव और डीजी को भारतीय उद्योग के परामर्श से न्यूनतम स्वदेशी सामग्री सीमा को बढ़ाने की दिशा में काम करने का भी निर्देश दिया।