एलन मस्क-बेजोस समेत कई अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट

Share Us

286
एलन मस्क-बेजोस समेत कई अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट
04 Jul 2022
min read

News Synopsis

दुनियाभर World में कोरोनाकाल Corona के बाद आई मंदी का असर देखने को मिल रहा  है। इसी कड़ी में विश्व के अरबपतियों world billionaires की दौलत पर इसका असर पड़ा है। दुनिया की सबसे रईस कहे जाने वाले एलन मस्क Elon Musk की दौलत करीब 62 अरब डॉलर घट गई है, तो वहीं जेफ बेजोस Jeff Bezos की संपत्ति में भी लगभग 63 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली है।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg की कुल संपत्ति में आधे से ज्यादा की गिरावट आई है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स  Bloomberg billionaires index,  के ताजा आकलन के मुताबिक, 2022 की पहली छमाही (जनवरी से जून) में दुनिया के 500 शीर्ष अमीरों को 14 खरब डॉलर का नुकसान हुआ। यह वैश्विक अरबपति वर्ग global billionaire class के लिए अब तक की सबसे बड़ी छमाही गिरावट के रूप में दर्ज हुई है।

कोरोना Corona  के बाद वाली समयावधि में यह सबसे तेज गिरावट है। इसमें टेक कंपनियों से लेकर क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency तक हरेक मूल्य को स्लैश कर दिया गया है। बढ़ी हुई महंगाई Inflation से निपटने के लिए नीति निर्माताओं  policy makers द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने के कारण कुछ ऊंचे मूल्य वाले शेयर और अरबपति बड़ा नुकसान झेल रहे हैं।

टेस्ला आईएनसी Tesla inc की पिछली तिमाही अब तक की सबसे खराब थी। अमेजन आईएनसी को डॉट-कॉम बबल dot-com bubble के बाद से सर्वाधिक नुकसान हुआ है।