2025 तक दोगुनी बढ़ेगी डाटा सेंटर की क्षमता

Share Us

457
2025 तक दोगुनी बढ़ेगी डाटा सेंटर की क्षमता
09 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

डाटा सेंटर Data Centre की क्षमता 2025 तक दोगुनी होने की संभावना है। साथ ही इसके लिए करीब 40000 करोड़ रुपए के निवेश Investment का अनुमान लगाया गया है। एक रिपोर्ट की माने तो, बढ़ते डिजिटाइजेशन और स्थानीयकरण Digitalization & Localization के साथ इस साल के अंत तक 5जी की सेवाओं के शुरू होने से डाटा की मांग Data Demand तेजी से बढ़ेगी।

क्रिसिल CRISIL की रिपोर्ट में बताया गया है कि डाटा केंद्रों की मांग और क्लाउड स्टोरेज Cloud Storage में पिछले कुछ समय से तेजी आ रही है। कॉरपोरेट एडवांस टेक्नोलॉजी Corporate Advance Technology और डिजिटल इंफ्रा Digital Infra पर फोकस किया जा रहा है। दूसरी ओर स्मार्ट उपकरण का भी लोग तेजी से उपयोग कर रहे हैं।

क्रिसिल की रिपोर्ट की माने तो, 2021 में वायरलेस मोबाइल डाटा ट्रैफिक Wireless Mobile Data Traffic 31 फीसदी बढ़कर 253 एक्साबाइट हो गया था। क्योंकि लोगों ने कोरोना की वजह से कार्यालयों Offices के बंद होने से बड़ी संख्या में घर से काम करना शुरू कर दिया था। इससे डाटा की मांग में बहुत तेजी आई थी। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 5जी सेवा के शुरू होने से डाटा की मांग में और तेजी आएगी।

साथ ही सरकार भी तमाम डिजिटल पहल पर फोकस कर रही है। इसने कहा कि देश में डाटा सेंटर आकर्षक इंफ्रा असेट क्लास Attractive Infra Asset Class के रूप में उभर रहा है।