डाबर इंडिया ने 'बादशाह मसाला' खरीदा, इतने करोड़ रुपए में हुआ सौदा

Share Us

666
डाबर इंडिया ने 'बादशाह मसाला' खरीदा, इतने करोड़ रुपए में हुआ सौदा
27 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश की मशहूर कंपनी डाबर इंडिया Dabur India की अब मसालों के कारोबार में एंट्री करने की तैयारी है। खबर के मुताबिक कंपनी ने मसालों के ब्रांड बादशाह मसाला Badshah Masala में 51 फीसदी की हिस्सेदारी Stake खरीद ली है। इस डील के बाद अब बादशाह मसाला का मालिकाना हक डाबर इंडिया के पास हो गया है। गौर करने वाली बात ये है कि डाबर इंडिया के मुनाफे Dabur India Profits में सितंबर तिमाही के दौरान गिरावट देखने को मिली। सितंबर तिमाही के रिजल्ट जारी करने के साथ ही कंपनी ने बादशाह मसाला में हिस्सेदारी खरीदने का भी ऐलान किया है। डाबर इंडिया ने बादशाह मसाला में 51 फीसदी हिस्सेदारी 587.52 करोड़ रुपए में हासिल करने का ऐलान किया है।

दोनों कंपनियों की ओर से जारी एक संयुक्त बयान में जानकारी देते हुए बताया गया है कि डाबर ने बादशाह मसाला प्राइवेट लिमिटेड Badshah Masala Pvt Ltd की 51 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए पक्के एग्रीमेंट साइन Agreement Sign कर लिए हैं। इस डील के बाद बादशाह मसाला पर अब डाबर इंडिया का मालिकाना हक हो जाएगा। बयान के अनुसार, बदशाह मसाला फिलहाल पिसे हुए मसालों, मिक्स मसालों और खाद्य प्रोडक्ट्स Mix Spices & Food Products बनाकर बेचती और निर्यात करती है। डाबर इंडिया ने शेयर बाजार Stock Market को जानकारी देते हुए बताया है कि यह अधिग्रहण फूड सेक्टर की नई कैटेगरीज New Categories में प्रवेश करने के कंपनी के इरादों के अनुरूप है।

इस डील के लिए बादशाह मसाला की वैल्यू 1152 करोड़ रुपए थी। कंपनी ने कहा कि बाकी 49 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण पांच वर्षों के बाद किया जाएगा। कंपनी के अनुसार डाबर इंडिया तीन वर्षों में अपने फूड बिजनेस Food Business को 500 करोड़ रुपए तक बढ़ाने का इरादा रखती है।