DA of Central Employees: त्योहारों के पहले केंद्र का तोहफा, सरकारी कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा

Share Us

349
DA of Central Employees: त्योहारों के पहले केंद्र का तोहफा, सरकारी कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा
29 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

Dearness Allowance: सरकार Government की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों Central Employees को तोहफा दिया गया है। केंद्र सरकार Central Government ने बुधवार को कैबिनट की बैठक Cabinet Meeting में तीन बड़े फैसले लिए हैं। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री Union Information and Broadcasting Minister अनुराग ठाकुर Anurag Thakur और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव Railway Minister Ashwini Vaishnav ने इन फैसलों के बारे में एक प्रेसवार्ता के दौरान जानकारी दी। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को त्याेहारों के पहले बड़ा तोहफा दिया है।

मोदी सरकार ने जुलाई 2022 से बढ़े हुए महंगाई भत्ते को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कैबिनेट Union Cabinet ने महंगाई भत्ते Dearness Allowance में चार प्रतिशत की वृद्धि को अपनी मंजूरी दे दी है। अब केंद्रीय कमर्चारियों का डीए DA of Central Employees 32% से बढ़कर 38 फीसदी हो गया है। गौरतलब है कि सरकार का यह फैसला जुलाई महीने की पहली तारीख से लागू हो जाएगा। इसका मतलब यह है कि केंद्रीय सरकार के कर्मियों को जुलाई महीने से ही बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा। केंद्र सरकार के कर्मियों को जुलाई और अगस्त July and August महीने के लिए डीए मद में एरियर का भुगतान किया जाएगा।

सरकार के इस फैसले से केंद्र सरकार के 47 लाभ कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा। गौर करने वाली बात ये है कि केंद्र सरकार ने इससे पहले मार्च महीने में केंद्रीय कर्मियों का डीए बढ़ाने का फैसला किया था। जिसे एक जनवरी 2022 से लागू किया गया था। गौतलब है कि सरकार हर वर्ष दो बार डीए में बढ़ोतरी करती है। इसमें इसे पहले जनवरी से बढ़ाया जाता है फिर दोबारा डीए में जुलाई महीने से इजाफा किया जाता है। हालांकि इस फैसले का एलान मार्च और सितंबर महीने में किया जाता है।