Cyrus Mistry Death: पुलिस ने कार कंपनी से की पूछताछ, डेटा रिकॉर्डर चिप भेजी जाएगी जर्मनी

Share Us

428
Cyrus Mistry Death: पुलिस ने कार कंपनी से की पूछताछ, डेटा रिकॉर्डर चिप भेजी जाएगी जर्मनी
07 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश के दिग्गज उद्योगपति और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन Industrialist and former chairman of Tata Sons साइरस मिस्त्री Cyrus Mistry की सड़क हादसे में मौत के बाद पुलिस ने कार निर्माता कंपनी से कई सवाल पूछे हैं। पुलिस ने कार कंपनी से पूछा कि हादसे के वक्त एसयूवी के एयरबैग क्यों नहीं खुले। पालघर पुलिस Palghar Police ने कार निर्माता कंपनी Car Manufacturer से कई सवाल पूछे हैं, जैसे कि एयरबैग क्यों नहीं खुले? क्या वाहन में कोई यांत्रिक खराबी थी? कार का ब्रेक फ्लुइड Brake fluid क्या था? टायर का प्रेशर कितना था? पुलिस ने कहा कि ये वाहन उचित परीक्षण के बाद ही प्लांट से बाहर निकलते हैं। ऐसे में निर्माता की जांच के टक्कर को प्रभाव की रिपोर्ट क्या है? क्या टक्कर के बाद स्टीयरिंग लॉक Steering lock हो गया था?  इन सभी सवालों के जवाब कार निर्माता टीम अपनी रिपोर्ट में देगी।

वहीं सूत्रों से मिली खबर के अनुसार कार निर्माता कंपनी ने पालघर पुलिस को सूचित किया है कि वाहन की डेटा रिकॉर्डर चिप Data recorder chip डिकोडिंग के लिए जर्मनी भेजी जाएगी और जर्मनी से डिकोडिंग Decoding के बाद एसयूवी के बारे में विस्तृत जानकारी पुलिस को उपलब्ध कराई जाएगी। इस प्रक्रिया में कई दिन लग सकते हैं। इस डेटा रिकॉर्डर में वाहन के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। ब्रेक, एयर बैग और अन्य मशीनरी कैसे काम कर रही थी, इसकी जानकारी होगी। हादसे के वक्त कार की रफ्तार भी पता चल जाएगी। पुलिस सूत्रों ने एएनआई को बताया कि वाहन की गति का अनुमान विभिन्न वीडियो फुटेज या समय गणना के आधार पर लगाया जाता है।

वाहन की औसत गति तो पता चल जाएगी लेकिन अलग-अलग समय पर अलग-अलग जगहों पर वाहन की गति का अंदाजा लगाना असंभव है। इसलिए दुर्घटना के समय वाहन की गति जो भी रही होगी, सटीक जानकारी डेटा रिकॉर्डर से विस्तृत जानकारी Detailed information मिलने के बाद ही सामने आएगी।