Current Buffer Stock in India: गेहूं का सरकारी भंडार 11 फीसदी बढ़कर 227.46 लाख टन पर पहुंचा

Share Us

401
Current Buffer Stock in India: गेहूं का सरकारी भंडार 11 फीसदी बढ़कर 227.46 लाख टन पर पहुंचा
15 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

current buffer stock in india: अक्तूबर की शुरुआत में गेहूं Wheat का सरकारी भंडार Govt stock बफर मानक से करीब 11 फीसदी बढ़कर 227.46 लाख टन पर पहुंच गया है। जबकि, भारतीय खाद्य निगम Food corporation of India (एफसीआई) के गोदामों में रखे गए गेहूं की मात्रा पांच साल के निचले स्तर पर आ गई है। देश में गेहूं की पैदावार Wheat production में गिरावट से सरकारी खरीद Government procurement 57 फीसदी तक कम रहने और निजी कारोबारियों Private traders की अधिक खरीद से एफसीआई के गेहूं भंडार में गिरावट देखने को मिली है। खाद्य मंत्रालय Ministry of Food के आंकड़ों की मानें तो, धान का भंडार एक अक्तूबर तक 283.9 लाख टन पहुंच गया, जो बफर भंडार buffer stock के निर्धारित मानक के दोगुने से भी अधिक है।

निर्धारित मानकों के अनुसार, सरकार को अपने बफर भंडार में 205.2 लाख टन गेहूं और 102.5 लाख टन धान का स्टॉक Paddy stock एक अक्तूबर तक रखना होता है। खाद्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा है कि, गेहूं का भंडार अब सुविधाजनक स्तर Convenient level पर पहुंच गया है। आंकड़ों के अनुसार, फसल विपणन सत्र Crop marketing session 2022-23 में गेहूं की सरकारी खरीद भारी गिरावट के साथ 187.92 लाख टन रह गई।

यह एक साल पहले के खरीदे गए 433.44 लाख टन के मुकाबले 57 फीसदी कम है। इसकी प्रमुख वजह निजी कारोबारियों की ओर से बड़े पैमाने पर की गई खरीदारी है। इसके अलावा, गेहूं का उत्पादन Wheat production भी इस साल 3 फीसदी कम रहा है। सरकारी खरीद में गिरावट आने से सरकार ने इस गेहूं के निर्यात Wheat export पर रोक लगा दी। गौर करने वाली बात ये है कि नई फसल के लिए बुवाई की शुरुआत होने ही वाली है।