News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

 हरियाणा के रोहतक में क्रिप्टो माइनिंग की हुई शुरूआत

Share Us

368
 हरियाणा के रोहतक में क्रिप्टो माइनिंग की हुई शुरूआत
07 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

क्रिप्टो के चलन Crypto trends में दुनियाभर Worldwide में इजाफा होता जा रहा है। कई देशों ने क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency को रेगुलेट Regulate कर दिया है। अब भारत में भी इस का प्रसार देखने को मिल रहा है। खबर के अनुसार हरियाणा Haryana के रोहतक Rohtak में स्टार्टअप Startups से क्रिप्टो माइनिंग Crypto Mining की संभावनाएं बढ़ गई हैं। डेयरी इंडस्ट्री Dairy Industry के लिए अपनी अलग पहचान रखने वाले हरियाणा के रोहतक में क्रिप्टो माइनिंग शुरू कर दी गई है। New Edge Soft Sol के माइनिंग फार्म Mining Farms में इसके लिए 300 से अधिक ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट्स Graphics Processing Units (GPU) का इस्तेमाल किया जा रहा है। फर्म का इलेक्ट्रिसिटी Electricity पर प्रति माह का खर्च 3 लाख रुपए का है।

इस माइनिंग फार्म में तीन इंजीनियर Engineer विभिन्न शिफ्ट्स में उन मशीनों की निगरानी करते हैं जो Ethereum की माइनिंग करती हैं। माइनिंग में क्रिप्टो ट्रांजैक्शंस Crypto Transactions को ब्लॉकचेन पर वैलिडेट किया जाता है। ट्रांजैक्शंस को वैलिडेट करने के साथ ही सिस्टम को भी सिक्योर करना होता है।

दुनिया भर में कंप्यूटर्स Computers इसे प्रूफ-ऑफ-वर्क Proof-of-Work के साथ कर सकते हैं। इसका मतलब है जटिल एल्गोरिद्मिक प्रॉब्लम को सॉल्व करना। इसके लिए सिस्टम की स्पीड और ताकत System speed and strength महत्वपूर्ण होती है। वहीं, फर्म का 14 गीगाहैश के माइनिंग सेंटर Mining center में इलेक्ट्रिसिटी की लगभग 35,000 यूनिट्स की खपत होती है।