News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

अमेरिका में महंगाई के डेटा से क्रिप्टो मार्केट को लगा बड़ा झटका, जानें वजह

Share Us

398
अमेरिका में महंगाई के डेटा से क्रिप्टो मार्केट को लगा बड़ा झटका, जानें वजह
15 Sep 2022
min read

News Synopsis

अमेरिका US में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स Consumer Price Index (CPI) के पिछले महीने अधिक होने से डॉलर में तेजी देखने को मिली है और क्रिप्टो बाजार Crypto Markets को तगड़ा झटका लगा है। मार्केट कैपिटलाइजेशन Market Capitalization के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin के प्राइस में पिछले एक दिन में 8 फीसदी से अधिक की गिरावट रही। Binance, CoinMarketCap और Coinbase जैसे ग्लोबल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन की कीमत लगभग 20,348 डॉलर पर थी। दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether के प्राइस में भी ब्लॉकचेन के अपग्रेड से पहले कमी हुई है।

भारतीय एक्सचेंजों Indian Exchanges पर इसकी कीमत लगभग 1,751 डॉलर और ग्लोबल एक्सचेंजों Global Exchanges पर लगभग 1,615 डॉलर पर था। Ethereum के अपग्रेड को "Merge" कहा जा रहा है। ब्लॉकचेन में बड़े बदलाव के लिए सतर्कता बरती जा रही है क्योंकि Ethereum पर 100 अरब डॉलर से अधिक के DeFi ऐप्स को सपोर्ट मिलता है। अपग्रेड से stETH कहे जाने वाले क्रिप्टो डेरिवेटिव टोकन Crypto Derivative Tokens के इनवेस्टर्स को भी राहत मिल सकती है।

Ethereum माइनर्स को ब्लॉकचेन पर ट्रांजैक्शंस का ऑर्डर Orders of Transactions देने के लिए बड़े सर्वर फार्म्स का इस्तेमाल करना पड़ता है जिससे इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत होती है और कार्बन इमिशन बढ़ता है।  जबकि क्रिप्टो का मार्केट कैपिटलाइजेशन Market Capitalization भी 6.18 फीसदी घटा है। पिछले एक दिन में Solana, Cardano, Monero, Chainlink, Avalanche, TRON और BNB के प्राइसेज गिरे हैं। मीम कॉइन्स Dogecoin और Shiba Inu में भी गिरावट हुई है।