News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

क्रिप्टो बाजार में गिरावट जारी, 26 हजार डॉलर से नीचे आया Bitcoin

Share Us

289
क्रिप्टो बाजार में गिरावट जारी, 26 हजार डॉलर से नीचे आया Bitcoin
14 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

पिछले कई दिनों से क्रिप्टो बाजार crypto market में उथल-पुथल मची हुई है। इसमें हाल में आई बड़ी गिरावट ने निवेशकों Investors को मोह भंग कर दिया था। एक बार फिर क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों Cryptocurrency prices में गिरावट देखने को मिली है। मार्केट कैपिटलाइजेशन Market Capitalization के मामले में दुनिया की सबसे फेमस क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन Famous Cryptocurrency Bitcoin की कीमत एक दिन में 6 फीसदी से ज्‍यादा गिर गई है।

अब इसकी कीमतें 18 महीनों में सबसे कम स्तर पर हैं। इसकी वजह अमेरिकी मुद्रास्फीति American inflation के आंकड़ों को माना जा रहा है, जो क्रिप्टोकरेंसीज के लिए मुश्किल बन रहे हैं। मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में इस सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत एक दिन में 6 फीसदी से ज्‍यादा टूटी है और ग्‍लोबल एक्सचेंजों Global exchanges में फ‍िलहाल 26,000 डॉलर यानी लगभग 20 लाख रुपए के आसपास है।

वहीं, इंडियन एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर Indian exchange coins witch kuber पर बिटकॉइन का मूल्य 27,558 डॉलर है, जो पिछले 24 घंटों में 5.79 फीसदी कम हो गया है।  एक ओर जहां बिटकॉइन की कीमत अपने निचले स्‍तर पर है, वहीं दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर Ether में भी बड़ी गिरावट दिखी है।

दुनिया की यह दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी  2,000 डॉलर यानी लगभग 1.55 लाख रुपए के मार्क को पार करने के लिए संघर्ष कर रहा है। कॉइनस्विच कुबेर पर ईथर का मूल्य Ether price 1,457 डॉलर यानी लगभग 1.1 लाख रुपए है।