News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

दुनिया भर में तेजी से लगाए जा रहे क्रिप्टो ATM 

Share Us

336
दुनिया भर में तेजी से लगाए जा रहे क्रिप्टो ATM 
14 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

क्रिप्टो crypto ATM की संख्या हाल के दिनों में तेजी से बढ़ी है। जून के पहले 10 दिनों में विभिन्न देशों में लगभग 882 बिटकॉइन ATM इंस्टॉल Bitcoin ATM installed किए जा चुके हैं। सामान्य करेंसी से क्रिप्टो में एक्सचेंज exchange in crypto वाली इन मशीनों की संख्या में बढ़ोतरी  growing number of machines को बहुत से देशों में क्रिप्टोकरेंसीज Cryptocurrencies को लेकर रेगुलेशंस की स्थिति स्पष्ट किए जाने से जोड़ा जा रहा है।

वहीं अगर बात की जाए पिछले कुछ सप्ताह में क्रिप्टो मार्केट crypto market की तो इसमें गिरावट के बावजूद इस सेगमेंट में इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टमेंट institutional investment बरकरार है। बहुत से लोग अपने पोर्टफोलियो में क्रिप्टो एसेट्स crypto assets को शामिल कर रहे हैं या फिर इसकी योजना बना रहे हैं। Coin ATM Radar की रिपोर्ट के मुताबिकर, पिछले वर्ष दिसंबर में दुनिया भर में लगभग 1,970 क्रिप्टो ATM इंस्टॉल किए गए थे।

रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी गई है कि प्रति दिन औसत 16 से 23 क्रिप्टो  ATM इंस्टॉल किए जा रहे हैं। मार्केट कैपिटलाइजेशन market capitalization के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin की कीमत पर पिछले कई महीनों से दबाव देखने को मिल रहा है। पिछले वर्ष नवंबर में यह 68,000 डॉलर के हाई लेवल पर थी।

इस रिपोर्ट को प्रकाशित करने पर बिटकॉइन का प्राइस Bitcoin price लगभग 27,218 डॉलर पर था। वहीं, अमेरिका में बिटकॉइन ATM, Bitcoin ATM in America की संख्या सबसे अधिक है।