उत्पादन में कटौती की आशंका से उछला कच्चा तेल, जानिये वर्तमान कीमत

Share Us

528
 उत्पादन में कटौती की आशंका से उछला कच्चा तेल, जानिये वर्तमान कीमत
03 Oct 2022
min read

News Synopsis

इसी हफ्ते ओपेक प्लस opec plus की बैठक का आयोनज होने वाला है। तेल उत्पादक देशों oil producing countries के संगठन और उनके सहयोगी देशों यानी ओपेक प्लस (OPEC+) की इस हफ्ते बैठक होने की संभावना है। इस बैठक में तेल के उत्पादन में रोजाना 10 लाख बैरल की कटौती के प्रस्ताव cut proposals पर विचार किया जा सकता है। इस वजह से सोमवार को शुरुआती कारोबार में कच्चे तेल Crude oil की कीमत में 3 फीसदी से अधिक उछाल देखने को मिला। कच्चे तेल की कीमत में जून से लगातार चौथे महीने गिरावट आई है।

यही वजह है कि ओपेक देश उत्पादन में कटौती पर विचार कर रहे हैं ताकि इसकी गिरती कीमतों पर अंकुश लगाया जा सके। इस बीच भारत india में सोमवार को भी पेट्रोल और डीजल petrol and diesel की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। दिल्ली Delhi में सोमवार को पेट्रोल की कीमत petrol price in Delhi 96.72 रुपए और डीजल की कीमत diesel price 89.62 रुपए प्रति लीटर पर बनी हुई है।

वहीं देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहर मुंबई Mumbai में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। चेन्नई Chennai में पेट्रोल 102.63 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इसके अलावा कोलकाता Kolkata में सोमवार को पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।