ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के जरिए यूपी में आएगा करोड़ों का निवेश

Share Us

358
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के जरिए यूपी में आएगा करोड़ों का निवेश
03 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

यूपी की राजधानी लखनऊ Capital Lucknow में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने औद्योगिक परियानाओं Industrial projects की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी Ground breaking ceremony में 80 हजार 224 करोड़ रुपए की 1406 औद्योगिक परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन प्रोजेक्ट के धरातल पर उतरने पर प्रदेश में पांच लाख रोजगार Five lakh jobs के नए अवसर सृजित होने का दावा किया गया है। इस दौरान निवेशकों Investors को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यूपी बदल रहा है। यहां हो रहा निवेश यहां की युवा शक्ति को दिखाता है। 2014 से पहले हमारे यहां कुछ 100 स्टार्टअप्स Startups ही हुआ करते थे। लेकिन आज देश में रजिस्टर्ड स्टार्टअप्स की संख्या भी 70 हजार के आसपास पहुंच रही है। अभी हाल ही में भारत ने 100 यूनिकॉर्न Unicorn का रिकॉर्ड भी बनाया है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हम G20 अर्थव्यवस्थाओं G20 economies में सबसे तेज़ी से Grow कर रहे हैं। आज भारत, Global Retail Index में दूसरे नंबर पर है। भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Energy Consumer देश है। पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में 80 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश से संबंधित समझौते यहां हुए हैं। ये रिकॉर्ड निवेश Record investment यूपी में रोजगार के हजारों नए अवसर बनाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से प्रदेश में निवेश का माहौल बन रहा है। पिछले पांच साल में 65000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्रदेश में जमीन पर उतारे गए हैं। उन्होंने निवेशकों से कहा कि प्रदेश में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित Investment completely safe रहेगा और सरकार हरसंभव मदद करेगी।

इस कार्यक्रम में उद्योगपति हीरानंदानी Industrial Hiranandani ने पीएम मोदी और सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहा कि आप दोनों का कॉग्बिनेशन डबल इंजन गाड़ी की तरह है। इस साल अगस्त में हम पहले डेटा सेंटर Data Centre पार्क के साथ लाइव होने जा रहे हैं। हम यूपी में अगले पांच साल में प्रत्येक वर्ष एक हजार करोड़ डेटा सेंटर बनाने में निवेश करेंगे। वहीं, बिड़ला ग्रुप Birla Group के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला Kumar Mangalam Birla ने अपने संबोधन में कहा कि हम प्रदेश में 40 हजार करोड़ का निवेश कर रहे हैं जिसमे करीब 35 हजार लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

कार्यक्रम में बड़े उद्योगपति गौतम अडाणी Gautam Adani ने योगी सरकार की प्रशंसा की और कहा कहा कि योगी सरकार का प्रशासन और जल्द निर्णय लेने की क्षमता आश्चर्यजनक है। जिसके कारण प्रदेश में निवेश का माहौल बन रहा है। मुझे गर्व है कि हमारा अडाणी ग्रुप Adani Group यूपी के विकास में सहयोग कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचे। जहां उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर उनके साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह Defence Minister Rajnath Singh, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya व ब्रजेश पाठक  Brajesh Pathak के साथ-साथ कई अधिकारी मौजूद रहे।