News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Cropin ने क्लाइमेट स्मार्ट एग्रीकल्चर में सहायता के लिए माइक्रो लैंग्वेज मॉडल Aksara लॉन्च किया

Share Us

130
Cropin ने क्लाइमेट स्मार्ट एग्रीकल्चर में सहायता के लिए माइक्रो लैंग्वेज मॉडल Aksara लॉन्च किया
16 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

Google समर्थित एग्रीटेक स्टार्टअप क्रॉपिन टेक्नोलॉजी Cropin Technology ने क्लाइमेट स्मार्ट एग्रीकल्चर के लिए एक उद्देश्य-निर्मित ओपन-सोर्स माइक्रो लैंग्वेज मॉडल 'akṣara' लॉन्च किया।

यह ऐसे समय में आया है, जब जेनेरिक एआई लहर दुनिया भर के व्यवसायों के साथ गति पकड़ रही है, और अपने विशिष्ट उद्योगों के अनुरूप नए मॉडल बना रही है।

कंपनी ने कहा कि एमएलएम को ग्लोबल साउथ में वंचित कृषक समुदायों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। क्रॉपिन ने कहा कि मॉडल ज्ञान की बाधाओं को दूर करने और एग्रीकल्चर इकोसिस्टम में किसी को भी क्षेत्र के लिए फ्रूगल और स्केलेबल एआई समाधान बनाने में मदद करेगा।

"ऐसे युग में जहां बड़े भाषा मॉडल नौकरियों, व्यवसायों और ग्राहक इंटरैक्शन को नया आकार दे रहे हैं, अब स्पॉटलाइट 'next big thing' के रूप में आला और व्यापक डोमेन डेटा पर प्रशिक्षित उद्योग-विशिष्ट मॉडल पर है। ये मॉडल संभावित रूप से कृषि को बदल सकते हैं, एक ऐसे क्षेत्र में तकनीक-संचालित खेती के नए युग का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं, जिसमें परंपरागत रूप से सीमित तकनीकी प्रगति देखी गई है, "क्रोपिन के संस्थापक और सीईओ कृष्ण कुमार Krishna Kumar Founder and CEO Cropin ने कहा।

क्रॉपिन द्वारा विकसित और हगिंग फेस पर होस्ट किया गया, कंपनी ने कहा कि अक्षरा एक फ्रूगल और स्केलेबल एमएलएम है, जिसे मिस्ट्रल-7बी-वी0.2 मॉडल के शीर्ष पर बनाया और ठीक किया गया है। हगिंग फेस एक फ्रांसीसी-अमेरिकी कंपनी है, जो मशीन लर्निंग का उपयोग करके एप्लिकेशन बनाने के लिए गणना उपकरण विकसित करती है, जबकि मिस्ट्रल.एआई एक फ्रांसीसी कंपनी है, जिसकी स्थापना अप्रैल 2023 में मेटा प्लेटफॉर्म और Google डीपमाइंड के पिछले कर्मचारियों द्वारा की गई थी, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता उत्पाद बेचती है।

क्रॉपिन ने कहा कि उसकी एआई टीम ने मॉडल की डिजाइन प्रक्रिया को निर्देशित करने में मदद के लिए Google की पीपल + एआई गाइडबुक का उपयोग किया और Google की जिम्मेदार एआई टीम के साथ चर्चा की।

"मॉडल यह सुनिश्चित करता है, कि गणना और भंडारण संसाधन की आवश्यकता को कम करते हुए प्रतिक्रियाएं तथ्यात्मक रूप से प्रासंगिक और संक्षिप्त हों। इसे कृषि के लिए विशिष्ट 5,000 से अधिक उच्च-गुणवत्ता वाले प्रश्न-उत्तर जोड़े और संदर्भ में 160k से अधिक टोकन के साथ ठीक किया गया था। ये जैसे-जैसे हम अधिक फसलें, भौगोलिक स्थान और उपयोग के मामले जोड़ेंगे, संख्या बढ़ने की उम्मीद है," क्रॉपिन ने कहा।

क्रोपिन के अनुसार एलएलएम चलाने के पर्यावरणीय प्रभाव को पहचानते हुए इसने 'akṣara' को 16-बिट से 4-बिट में सावधानीपूर्वक संपीड़ित किया है।

क्रॉपिन के अनुसार अक्षरा का पहला संस्करण भारतीय उपमहाद्वीप के पांच देशों के लिए नौ फसलों - धान, गेहूं, मक्का, ज्वार, जौ, कपास, गन्ना, सोयाबीन और बाजरा को कवर करेगा।

कृष्ण कुमार ने कहा "कृषि के लिए डोमेन-विशिष्ट एआई मॉडल से महत्वपूर्ण निवेश आकर्षित होने की उम्मीद है, जो खाद्य प्रणाली परिवर्तन के लिए एक व्यावहारिक और आर्थिक रूप से व्यवहार्य दृष्टिकोण पेश करेगा। अक्षरा आने वाले वर्षों में तकनीक-संचालित कृषि आंदोलन का नेतृत्व करने की हमारी प्रतिबद्धता को बहाल करता है, जो छोटे पैमाने के किसानों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगा।"

कंपनी ने कहा कि वह दुनिया भर में अधिक डिजिटल रूप से सशक्त डेटा और एआई-संचालित कृषि परिदृश्य के अपने दृष्टिकोण को तेज करने के लिए उद्योग के खिलाड़ियों और शिक्षाविदों के साथ सहयोग करना चाहती है।

TWN Special