News In Brief Auto
News In Brief Auto

देश में ख़त्म हो रहा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का क्रेज 

Share Us

296
देश में ख़त्म हो रहा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का क्रेज 
08 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

कुछ समय पहले तक सफलता की उड़ान भर रहे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर Electric Two Wheeler की रफ्तार अब थम गई है और धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का देश में क्रेज Craze भी खत्म हो रहा है। वाहन पोर्टल Vehicle Portal पर उपलब्ध आंकड़ों Available Data के अनुसार इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री अप्रैल में कुल दो पहिया वाहनों Vehicle Sales का 4.1 फीसदी हिस्सा थी, जो मई में घटकर 3.2 फीसदी रह गई।

इसके साथ ही मई में करीब 40,000 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बिके, जो अप्रैल की तुलना में 20 फीसदी कम है। आपको बता दें कि बिक्री कम होने की सबसे बड़ी वजह इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की बढ़ती घटनाएं हैं।  इन घटनाओं से लोगों के मन में डर बैठ गया है। 

इस बारे में जानकारों का मानना है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाएं और क्वालिटी से जुड़े मामलों Quality Issues से खरीदारों में एक तरह का डर सा बन गया है। दूसरी ओर सप्लाई चेन Supply Chain की दिक्कत भी बिक्री और रेजिस्ट्रेशन Registration पर असर डाल रही है। 

आपको बता दें कि मई में कुछ एक कंपनियों को छोड़कर ज्यादातर की बिक्री कम हो गई। शीर्ष दो मैन्युफैक्चरर्स Manufacturers में शामिल ओला इलेक्ट्रिक Ola Electric के वाहनों का रजिस्ट्रेशन 28 फीसदी कम हो गया। ओला इलेक्ट्रिक ने जहां अप्रैल में 12,702 वाहन बेचे थे तो वहीं मई में यह संख्या 30 फीसदी से ज्यादा घटकर 8,681 हो गई।