Covid-19 : गरीबों की मदद के लिए विश्व बैंक ने की भारत की तारीफ

Share Us

489
Covid-19 : गरीबों की मदद के लिए विश्व बैंक ने की भारत की तारीफ
06 Oct 2022
min read

News Synopsis

विश्व बैंक world bank ने कोरोना काल corona period में देश के गरीबों की असाधारण तरीके से मदद करने के लिए भारत की सराहना appreciation of india की है। विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास david malpass ने बुधवार को अपने बयान में कहा है कि कोविड-19 महामारी covid-19 pandemic के दौर में भारत ने गरीब और जरूरतमंदों poor and needy की जिस तरह मदद की वह तारीफ-ए-काबिल है। विश्व बैंक ने 'गरीबी एवं पारस्परिक समृद्धि रिपोर्ट poverty and mutual prosperity report' जारी करते हुए कहा कि दूसरे देश को भी भारत से सबक लेना चाहिए।

उन्हें भारत की तरह कदम उठाना चाहिए और गरीबों को सब्सिडी subsidies की बजाए नकद प्रत्यक्ष हस्तांतरण cash direct transfer करना चाहिए। विश्व बैंक ने कहा कि महामारी की सबसे बड़ी कीमत गरीब लोगों को चुकानी पड़ी है। वर्ल्ड बैंक के प्रमुख ने अपने बयान में कहा है कि महामारी के कारण गरीब देशों में गरीबी बढ़ गई। इन देशों में ऐसी अर्थव्यवस्थाएं economies सामने आईं जो अधिक अनौपचारिक हैं।  ऐसी सामाजिक सुरक्षा प्रणालियां social security systems सामने आईं जो कमजोर हैं और ऐसी वित्तीय प्रणालियां financial systems दिखीं, जो कम विकसित हैं।

इसके बाद भी कई विकासशील अर्थव्यवस्थाओं developing economies ने महामारी काल में कामयाबी पाई। वहीं, मालपोस ने कहा कि डिजिटल नकद हस्तांतरण digital cash transfer के माध्यम से भारत ग्रामीण क्षेत्र Rural Sector के 85 फीसदी परिवारों को और शहरी क्षेत्र के 69 फीसदी परिवारों को खाद्य एवं नकद सहायता Food and Cash Assistance देने में कामयाब रहा।