FIFA वर्ल्ड कप के केबल, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स की ओर से प्रसारण पर कोर्ट का बैन 

Share Us

416
FIFA वर्ल्ड कप के केबल, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स की ओर से प्रसारण पर कोर्ट का बैन 
21 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

FIFA World Cup: दुनिया World के सबसे फेमस फुटबॉल इवेंट FIFA वर्ल्ड कप FIFA World Cup के कतर में हो रहे मैचों की कुछ देशों में केबल और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स Cable and Internet Service Providers की ओर से प्रसारण पर मद्रास हाई कोर्ट Madras High Court ने रोक लगा दी है। Viacom 18 मीडिया Viacom 18 Media की ओर से दायर की गई एक अपील पर यह आदेश दिया गया है। याचिकाकर्ता के इस प्रसारण पर रोक लगाने के निवेदन पर, जस्टिस  Justice M Sundar ने अपने बयान में कहा कि यह स्पोर्टिंग इवेंट के कॉपीराइट Copyright of Sporting Events रखने वाले मालिक का अधिकार है।

उनका कहना था, "याचिका में बताए गए प्रतिवादियों या किसी अन्य व्यक्ति या एंटिटी को FIFA वर्ल्ड कप में किसी भी तरीके से कॉपीराइट का उल्लंघन करने से रोकने का आदेश दिया जाता है, जिससे कॉपी करने, ट्रांसमिशन Transmission, कम्युनिकेशन Communication, प्रदर्शित करने, रिलीज करने, दिखाने, स्ट्रीमिंग, अपलोडिंग और डाउनलोडिंग Uploading and Downloading को रोका जा सके।" उनका कहना था कि अगर इसके लिए वेबसाइट्स या वेब पेजेज Websites or Web Pages को ब्लॉक करने की जरूरत पड़ती है तो संबंधित अथॉरिटीज को ऐसा करना चाहिए।

यह अस्थायी रोक चार सप्ताह के लिए रहेगी। इस मामले की अगली सुनवाई 16 दिसंबर को होगी। याचिकाकर्ता ने बताया था कि उसे भारत India, बांग्लादेश Bangladesh, भूटान Bhutan, नेपाल Nepal, पाकिस्तान और श्रीलंका  Pakistan and Sri Lanka में FIFA वर्ल्ड कप के लिए लाइसेंस और मीडिया राइट्स दिए हैं। इनमें एक्सक्लूसिव टीवी और रेडियो Exclusive TV and Radio, मोबाइल ट्रांसमिशन राइट्स Mobile Transmission Rights शामिल हैं।

याचिका में कहा गया था कि कई केबल और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स गैर कानूनी तरीके से इन मैचों का प्रसारण, रिकॉर्डिंग और स्ट्रीमिंग कर रहे हैं। इससे याचिकाकर्ता को भारी नुकसान होगा। Viacom 18 मीडिया ने बताया था कि उसने फीफा वर्ल्ड कप के प्रसारण के एक्सक्लूसिव राइट्स के लिए बड़ा निवेश किया है। वहीं इससे पहले  Viacom18 ने ऐलान किया था कि फुटबॉल वर्ल्ड कप के सभी मैच Jio Cinema पर लाइव स्ट्रीम किए जाएंगे।

इस दौरान दर्शकों को जियो सिनेमा पर फ्री में ये कंटेंट देखने को मिलेगा। Jio Cinema ऐप को सभी टेलीकॉम यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप एपल और एंड्रॉयड Apple and Android सभी डिवाइसेज के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा Voot पर  यह इवेंट ऑनलाइन देखा जा सकता है और Sports 10 और Sports 18 HD पर भी इसका प्रसारण किया जाएगा। इस इवेंट का आयोजन 20 नवंबर से 18 दिसंबर तक होगा। टूर्नामेंट 29 दिनों तक चलेगा। इसमें दुनिया की 32 टीमें भाग ले रही हैं।