News In Brief Education
News In Brief Education

यूपी में विकसित होगी देश की पहली एजुकेशन टाउनशिप, जानें डिटेल्स

Share Us

875
यूपी में विकसित होगी देश की पहली एजुकेशन टाउनशिप, जानें डिटेल्स
22 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश के सबसे बड़े प्रदेश यानी उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में एक ही जगह पर छात्रों का सभी प्रकार की शिक्षा और विभिन्न तरह के कौशल विकास Skill Development का प्रशिक्षण देने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए अमेरिका USA जैसेे देशों की तर्ज पर प्रदेश में एजुकेशन टाउनशिप विकसित Education Township Developed की जाएगी। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि देश में पहली ऐसी टाउनशिप यूपी में खुलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath के निर्देश पर इस प्रस्ताव का मुख्य सचिव के सामने प्रस्तुतीकरण भी किया जा चुका है। सीएम ने प्रस्ताव पर मुहर भी लगा दी है। सीएम ने प्रदेश में ऐसी पांच टाउनशिप विकसित करने का निर्देश दिया है।

जल्द ही यह प्रस्ताव धरातल पर आकार लेगा। प्रदेश की अर्थव्यवस्था Economy को एक ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए सलाहकार कंपनी डेलाइट इंडिया Daylight India के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने इस संबंध में वृहद कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए थे। अधिकारियों के अनुसार प्रस्तावित टाउनशिप ‘सिंगल एंट्री Single Entry, मल्टीपल एग्जिट’ यानी ‘कोरे कागज की तरह आइए... कई हुनर लेकर जाइए’ के विचार पर है। टाउनशिप का फोकस उच्च श्रेणी की शिक्षा Higher Class Education पर रहेगा, जो देश ही नहीं बल्कि अफ्रीकी African, लैटिन अमेरिकी और मध्य एशियाई Latin American and Central Asian देशों के छात्रों को भी आकर्षित करेगी।

गौर करने वाली बात ये है कि अमेरिका के पीट्सबर्ग शहर Pittsburgh City of America, संयुक्त अरब अमीरात UAE के दुबई Dubai में नॉलेज सिटी और शारजाह Sharjah के नॉलेज विलेज में ऐसी व्यवस्था है जहां दुनिया के कई देशों के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के कैंपस university campuses हैं।