देश को दिवाली तक मिल सकता है 5जी सेवाओं का तोहफा

Share Us

308
देश को दिवाली तक मिल सकता है 5जी सेवाओं का तोहफा
15 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

देश के लोगों को इस साल दिवाली Diwali तक 5जी सेवाओं का तोहफा दिया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के नेतृत्व वाली आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति Cabinet Committee on Economic Affairs (सीसीईए) ने 5जी स्पेक्ट्रम 5G Spectrum की नीलामी के लिए स्वीकृति दे दी है।

टेलीकॉम कंपनियां लंबे समय से 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी इंतजार कर रही थीं। देश में दूरसंचार के क्षेत्र Telecom Sector में इसी के साथ एक नई क्रांति की शुरुआत मानी जा सकती है। इसके तहत दूरसंचार मंत्रालय Ministry of Telecom इसी सप्ताह से इच्छुक टेलीकॉम कंपनियों Aspiring Telecom Companies से आवेदनों आमंत्रित करेगा।

कैबिनेट के फैसले Cabinet Decisions के मुताबिक नीलामी प्रक्रिया जुलाई में आरंभ की जाएगी। इसके लिए स्पेक्ट्रम की कुल कीमत 5 लाख करोड़ रखी गई है। इसके तहत सरकार नौ स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी। यह नीलामी बीस साल के लिए की जाएगी।

इस नीलामी में टेलीकॉम कंपनियां, 600, से 1800 मोगाहर्ट्ज बैंड Megahertz Band और 2100, 2300, 2500 मेगाहर्टज बैंड की नीलामी के लिए आवेदन करेंगी। केंद्र सरकार 5जी स्पेक्ट्रम की कॉलिंग और वीडियो Calling and Video कॉलिंग के साथ उन्नत सेवाओं को पहले ही परख चुकी है।