बच्चों को आधार कार्ड में सहूलियत

Share Us

1552
बच्चों को आधार कार्ड में सहूलियत
02 Feb 2023
8 min read

News Synopsis

Latest Updated on 02 February 2023

जब बच्चा पैदा होता है, तो उसे एक विशिष्ट आईडी Unique Id मिलेगी। यह आईडी बच्चे के माता-पिता को तुरंत उपलब्ध कराई जाएगी। यह भी बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र Birth Certificate के साथ ही जारी किया जाएगा। यह आईडी अभी केवल कुछ राज्यों में उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही यह देश भर में उपलब्ध होगी।

यह सुविधा सरकार को बच्चे के जन्म को ट्रैक करने और नामांकन आईडी नंबर Enrollment Id Number तुरंत जारी करने की अनुमति देती है। यह जानकारी फिर बच्चे के माता-पिता में से किसी एक के आधार कार्ड Aadhar Card से जुड़ी होती है।

आधार के लिए पंजीकृत Registered होने पर आपके बच्चे का बायोमेट्रिक डेटा Biometric Data नहीं लिया जाता है। यह उनके माता-पिता के आधार कार्ड से जुड़ा होता है। जब आपका बच्चा 15 वर्ष का हो जाता है, तो उनका बायोमेट्रिक्स लिया जाएगा।

भारत में बहुत सारे लोगों के पास आधार कार्ड हैं। अभी तक 134 करोड़ आधार कार्ड सरकारी कार्यक्रमों Government Programs से लाभ प्राप्त Receive Benefits करने के लिए अच्छा है। पिछले वर्ष में लगभग 20 करोड़ नए आधार कार्ड अपडेट और पंजीकरण हुए हैं, जिसमें 1 जनवरी से 31 दिसंबर 2018 के बीच पैदा हुए नए लोग शामिल हैं। लगभग 30 लाख नए वयस्क भी हैं, जिन्हें आधार डेटाबेस में जोड़ा गया है।

यदि आप एक बच्चे हैं, जो आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपके माता-पिता आपके लिए एक प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपके माता-पिता में से किसी एक को अपने आधार कार्ड और अपने जन्म प्रमाण पत्र के साथ आधार नामांकन केंद्र Aadhaar Enrollment Center जाना होगा।

Last Updated on 23 August 2021

आधार कार्ड भारत के प्रत्येक देशवासी के लिए एक अनिवार्य पहचान पत्र Identity Card है, जो सबके पास होना अनिवार्य है। बच्चे से बुजुर्गों तक हर उम्र के इंसान के लिए यह एक आवश्यक दस्तावेज है, जो पूरे देश में मान्य है। देश के किसी भी कागजात में आधार कार्ड का जुड़ा होना आवश्यक होता है। इसके बिना कोई भी वैधानिक काम होना नामुमकिन होता है। इसको बनवाने की प्रक्रिया में सरकार अक्सर ही लोगों की सहजता के लिए इसमें कुछ ना कुछ बदलाव करती रहती है, ताकि प्रत्येक देशवासी इससे जुड़ सके। सरकार द्वारा जारी किये गए नए निर्देशानुसार अब बच्चों के पहचान पत्र बनवाने में लोगों को थोड़ी सहूलियत दी गयी है, जिससे अब माता-पिता को कम मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। पहले आधार कार्ड बनवाने के लिए सबको बायोमेट्रिक देना आवश्यक होता था, जिसे अब 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए हटा दिया गया। अब इनके आधार कार्ड बनवाने में केवल डेमोग्राफिक डाटा Demographic Data देना आवश्यक होगा। माता-पिता को बच्चे का बायोमेट्रिक देने में बहुत परेशानी होती थी क्योंकि इतने छोटे बच्चे को अपने साथ लेकर जाना होता था, काम कब तक हो पायेगा इसका कोई निश्चित समय नहीं रहता और कई मुश्किलें सामने आती थीं। 5 वर्ष तक की समय सीमा से बच्चों का बायोमेट्रिक देने में बड़ों को सहूलियत होगी। परन्तु यह सहूलियत केवल 5 वर्ष के लिए ही दी गयी है, इसके बाद बायोमेट्रिक ना अपडेट Update कराने पर आधार कार्ड की मान्यता ख़त्म हो जाएगी।