'शॉट' डियोड्रेंट के विवादित विज्ञापन पर लगी रोक

Share Us

557
'शॉट' डियोड्रेंट के विवादित विज्ञापन पर लगी रोक
06 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

सूचना और प्रसारण मंत्रालय Ministry of Information and Broadcasting ने 'शॉट' Shot नामक डियोड्रेंट Deodorant के विवादास्पद विज्ञापन Controversial Advertisement पर बड़ा एक्शन लेते हुए तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। इस विज्ञापन के संबंध में शिकायतें मिलने के बाद इसे निलंबित Suspended करने का आदेश दिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विज्ञापन कोड के अनुसार इस मामले की पूछताछ की जा रही है। सोशल मीडिया Social Media पर मंत्रालय के फैसले Ministry Decisions की जमकर तारीफ की जा रही है। ट्विटर पर लोग इस तरह के  विज्ञापन पर सख्त कार्रवाई Strict Action को सही ठहरा रहे हैं।

इस सिलसिले में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, यह विज्ञापन महिलाओं का गलत चित्रण Misrepresentation करता है। इसमें सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि यूट्यूब और ट्विटर YouTube and Twitter को पत्र भेजकर अपने प्लेटफॉर्म से इसे हटाने का आदेश दिया गया है। पत्र में मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि यह सूचना प्रौद्योगिकी Information Technology के संबंध में जारी दिशा-निर्देश और डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड Digital Media Ethics Code 2021 का उल्लंघन है।

इस संबंध में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष Delhi Commission for Women स्वाति मालीवाल Swati Maliwal ने कहा है कि लेयर'र शॉट डियोड्रेंट का विज्ञापन देश में बलात्कार की मानसिकता को स्पष्ट रूप से बढ़ावा देने वाला है।