यूपी में अच्छे और खराब अफसरों की बन रही गोपनीय रिपोर्ट!, होगी कार्रवाई

Share Us

302
यूपी में अच्छे और खराब अफसरों की बन रही गोपनीय रिपोर्ट!, होगी कार्रवाई
20 Aug 2022
min read

News Synopsis

व्यवस्था सुधारने और गुड गवर्नेंस Improve the system and good governance के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath की नजर अब शासन से लेकर तहसील और थानों Tehsils and Thanas तक पर है। उनकी गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। जनसुनवाई समाधान प्रणाली Public Hearing Solution System (आईजीआरएस) और सीएम हेल्पलाइन CM Helpline 1076 में आने वाली शिकायतों के निस्तारण के आधार पर हर महीने सीएम योगी को गोपनीय रिपोर्ट Confidential Reports भेजी जा रही है।

इसमें काम के आधार पर 10 अच्छे व 10 खराब की रैंकिंग तैयार की जा रही है। इसके अलावा, शासन स्तर के विभागों और फील्ड Departments and Fields में तैनात कमिश्नरों Commissioners, डीएम DMs, विकास प्राधिकरणों Development Authorities के उपाध्यक्ष और नगर आयुक्त की रिपोर्ट भी सीएम को भेजी जा रही है। इसी तरह पुलिस में एडीजी ADG, आईजी IG, डीआईजी  DIG, पुलिस आयुक्त Police Commissioner, एसएसपी और एसपी SSP and SP की भी रिपोर्ट अलग से दी जा रही है। शासन के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि गुड गवर्नेंस के लिहाज से सीएम खुद विभिन्न विभागों के कार्यकलापों, अफसरों की परफार्मेंस Officers' performance और जन समस्याओं के निस्तारण आदि की निगरानी कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने जिले स्तर पर तैनात अफसरों को निर्देश दिए हैं कि तहसील, थाना और ब्लॉक स्तर पर ही शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें। इससे आम लोगों को दर-दर की ठोकरें नहीं खानी पड़ेंगी। शिकायतकर्ता की संतुष्टि ही शिकायत की गुणवत्ता का आधार मानी जाएगी। योगी ने आईजीआरएस और 1076 हेल्पलाइन पर एक ही शिकायत बार-बार आने और जिले की निम्न स्तरीय शिकायतें भी शासन स्तर तक आने पर कई बार नाराजगी जाहिर की है। मुख्यमंत्री ने जिले स्तर पर तैनात अफसरों को निर्देश दिए हैं कि तहसील, थाना और ब्लॉक स्तर police station and block level पर ही शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें।