News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वर्क फ्रॉम होम सिस्टम खत्म करके हाइब्रिड मॉडल पर काम करने की योजना बना रहीं कंपनियां

Share Us

292
वर्क फ्रॉम होम सिस्टम खत्म करके हाइब्रिड मॉडल पर काम करने की योजना बना रहीं कंपनियां
07 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

एक सर्वे के आंकड़ों से पता चला है कि अब कंपनियां काम करने के लिए हाइब्रिड मॉडल Hybrid Model अपनाना चाह रही हैं। इस सर्वे में शामिल 73 फीसदी कंपनियों ने कहा है कि वह एम्प्लाइज को वर्क फ्रॉम होम Work From Home देने के बजाय हाइब्रिड मॉडल के साथ आगे बढ़ना चाहती हैं। आपको बता दें कि यह यह सर्वे रियल एस्टेट फर्म Real Estate Firms सीबीआरई साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड CBRE South Asia Pvt Ltd ने किया है। 

इस सर्वे के अनुसार, कंपनियां हाइब्रिड वर्क के लिए 4 तरह के पैटर्न पर विचार कर रही हैं। विशेष स्थितियों में वर्क फ्रॉम होम, हफ्ते में 3 से अधिक दिन वर्क फ्रॉम ऑफिस Work From Office वर्क फ्रॉम होम और ऑफिस के एकसमान दिन और हफ्ते में 3 दिन से अधिक रिमोर्ट वर्क Remote Work ये 4 पैटर्न हैं। वहीं दूसरी तरफ ऑफिस वापस लौटने को लेकर अधिकांश कर्मचारियों का कहना है कि वह सस्टेनेबिलिटी और स्वास्थ्य Sustainability & Health को ध्यान में रखकर यह फैसला लेंगे

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑफिस स्पेस की डिमांड बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि 62 प्रतिशत उत्तरदाताओं का इरादा अगले तीन वर्षों में अपने रियल एस्टेट पोर्टफोलियो Real Estate Portfolio के आकार को बढ़ाने का है। इस सर्वे के बारे में सीबीआरई के अंशुमान मैगज़ीन CBRE's Anshuman Magazine ने कहा है कि भारत के शहरों में ऑफिस में लोगों की वापसी पहले से ही शुरू हो चुकी है। लेकिन बड़े स्तर पर हाइब्रिड मॉडल को अपनाए जाने के बावजूद अभी भी कंपनियां कर्मचारियों को दी जाने वाली फ्लेक्सिबिलिटी पर विचार कर रही हैं।