महंगाई में ग्राहकों को भरमाने के दांवपेच अपना रहीं कंपनियां

Share Us

444
महंगाई में ग्राहकों को भरमाने के दांवपेच अपना रहीं कंपनियां
10 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

बढ़ती महंगाई Rising Inflation के बीच ग्राहकों को भरमाने के लिए कंपनियां Companies नए-नए दावपेंच अपना रही हैं। भारत India में बर्तन बार 20 ग्राम हल्का तो अमेरिका USA में 65 के पैकेट में सिर्फ 60 टिश्यू पेपर Tissue Paper निकल रहे हैं। भारत में बर्तन धोने का साबुन विम बार 155 से घटाकर 135 ग्राम रह गया है। जबकि अमेरिका में क्लीनेक्स कंपनी Kleenex Company के 65 के पैकेट में 60 ही टिश्यू पेपर ही निकल रहे हैं।

ब्रिटेन में नेस्ले ने नेस्कैफे अजेरा अमेरिकानो कॉफी Nescafe Azera Americano Coffee का 100 ग्राम का टीन 90 ग्राम का कर दिया। एशिया Asia से लेकर यूरोप और अमेरिका Europe and America तक में कंपनियां यही ट्रिक अपना रही हैं। इससे कंपनियां बढ़ती महंगाई के बीच भी अपनी लागत घटाती हैं, मुनाफा बढ़ाती हैं और सबसे अहम इससे ग्राहक भ्रमित रहते हैं।

विशेषज्ञ के अनुसार पूरी दुनिया के बाजारों में इस नए चलन में चिप्स और दही Chips and Yogurt से लेकर टॉयलेट पेपर Toilet Paper तक नजर आ रहे हैं। ऐसा करके कंपनियां लागत बढ़ने पर भी उत्पाद के दाम बढ़ाने से बच रही हैं। वित्त विश्लेषक कंपनी एस एंड पी ग्लोबल Finance Analyst Company S&P Global का दावा है कि मई में वैश्विक उपभोक्ता मूल्य वृद्धि Global Consumer Price Growth 7 फीसदी रही, यही हाल सितंबर तक जारी रहेगा।